Trending Topics

सूखी झील में की खुदाई, निकली ऐसी चीज़ कि देखकर उड़ गए होश

Centuries old Nandi statues unearthed near Mysuru

आप सभी ने सूना और देखा होगा कि खुदाई में बहुत से अजीबोगरीब अंश मिले हैं और पाए जाते हैं. जी हाँ, कई बार खुदाई के दौरान पुरानी और कीमती चीज़ें नीकल आती है.  वहीं अब हाल ही में कर्नाटक में मैसूर के पास एक सूखी झील से सैकड़ों वर्ष पुरानी भगवान शिव की सवारी नंदी बैल की दो प्रतिमाएं खुदाई के दौरान सामने आई हैं. जी हाँ, और अब उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. इन तस्वीरों में साफ़ देखा जा सकता है कि ये मूर्तियां बैल की हैं.

आइये जानते हैं इसके बारे में. जी मिली जानकारी के मुताबिक़ मैसूर से करीब 20 किमी दूर बसे अरासिनाकेरे की एक सूख चुकी झील में नंदी बैल की सदियों पुरानी प्रतिमाओं की यह जोड़ी खुदाई के दौरान मिली है. इसी के साथ खुदाई करके मूर्तियों को बाहर निकालने का काम यहां के स्थानीय निवासियों ने ही किया है.

इन वायरल हुई फोटोज और मिली जानकारी के मुताबिक़, ''अरासिनाकेरे के बुजुर्ग इस झील में नंदी की प्रतिमाएं होने की बात करते थे और जब कभी झील में पानी का स्तर कम होता था, तो कहा जाता था कि प्रतिमाओं का सिर नजर आता है. लेकिन इस बार जब नदी पूरी तरह सुख गई तो ये मूर्तिया बहार आई.स्थानीय लोगों ने झील की तीन से चार दिनों तक खुदाई की. इस दौरान उन्होंने खुदाई का काम अच्छी तरह से करने के लिए जेसीबी मशीन भी मंगवाई. वहीं, करीब चार दिनों तक चली खुदाई के बाद झील की जमीन के अंदर दबी नंदी बैल की प्रतिमाओं को बाहर निकाल लिया गया है. इसी के बाद पुरातत्व विभाग के अधिकारियों की एक टीम भी वहां पहुंच चुकी है और दावा किया जा रहा है कि ये मूर्तियां विजयनगर काल के बाद की हैं. यह 16 वीं या 17 वीं शताब्दी की होंगी.''

You may be also interested

1