Trending Topics

चीन में अब दौड़ेगी बिना पहिये वाली ट्रेन

China made such a superfast train, which runs at a speed of 620 km

टेक्नॉलॉजी के मामले में अगर कोई सबसे आगे है तो वह है चीन. आप जानते ही होंगे चीन हमेशा से ही कुछ न कुछ अलग करने में आगे रहा है. वैसे इस बार भी कुछ ऐसा हुआ है. जी दरअसल इस बार भी चीन ने एक ऐसी 'सुपरफ़ास्ट ट्रेन' बनाई है, जो बिना पहिये के 620 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से ट्रैक पर दौड़ सकती है. जी दरअसल मिली जानकारी के मुताबिक चीन की ये Floating Train (बिना पहिया की ट्रेन) इन दिनों लोगों का दिल जीत रही है. वैसे चीन की एक ख़बर को माने तो चीन ने हाल ही में अपनी एक नई हाई-स्पीड 'मैग्लेव ट्रेन' लॉन्च की है. 

यह बिना पहिये वाली ट्रेन है और यह 620 Kmph की स्पीड से दौड़ सकती है. वैसे इस ट्रेन को बनाने वाले साइंटिस्ट और शोधकर्ता इसकी स्पीड को 800 Kmph तक बढ़ाने पर काम कर रहे हैं. आपको हम यह भी बता दें कि इस ट्रैन को 'जियाओतोंग यूनिवर्सिटी' के वैज्ञानिकों ने बनाया है. यह बिना पहिये वाली है और इस 'मैग्नेटिक लेविटेशन ट्रेन' को 'हाई टेम्प्रेचर सुपरकंडक्टिंग' (HTS) तकनीक के साथ डेवलप किया गया है. यह मैग्नेट की मदद से ट्रैक पर दौड़ने वाली है. वैसे मैग्नेटिक ट्रैक के कारण ही ये ट्रेन तेज़ रफ़्तार से दौड़ने में आगे है.

आपको हम यह भी बता दें कि चीन के चेंग्डु में इस हाई-स्पीड 'मैग्लेव ट्रेन' का अनावरण बड़े अच्छे तरीके से किया गया. कहा जा रहा है इसके ऑपरेशन (आम लोगों के इस्तेमाल में) में अब भी कुछ समय लग सकता है. वैसे खबरें यह भी है कि शोधकर्ता अगले 3 से 10 सालों में इसे पूरी तरह से चालू करने की उम्मीद कर रहे हैं. 620 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली इस ट्रेन की मदद से लंदन से पेरिस सिर्फ़ 47 मिनट में पहुँच सकते हैं.

नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुई खालसा एड संस्था

OMG! कृष्णा से मिलने की चाहत में महिला ने किया ये कारनामा

6 दिन अस्पताल में एडमिट था मालिक तो बाहर ही खड़ा रहा DOG

 

Recent Stories

1