Trending Topics

कभी देखा है इतना बड़ा कॉकरोच, जानिए इसके बारे में

Giant cockroach also known as super giant isopod strange sea creature

दुनिया में कई ऐसे जानवर है जो अजीब-अजीब है. ऐसे ही एक जीव के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी दरअसल जिस जीव के बारे में हम बात कर रहे हैं वह आइसोपॉड है जो गहरे समुद्र में रहता है. यह कुछ-कुछ कॉकरोच जैसे दिखाई देते हैं, लेकिन ये कॉकरोच से कई गुना अधिक बड़े होते हैं. आप देख सकते हैं तस्वीरों में इनकी 'कद-काठी' को देखने के बाद लोग डर जाते हैं. जी दरअसल बड़े होने के कारण इन्हें सुपरजायंट भी कहलाते हैं. जीनस बाथिनोमस प्रजाति का ये जीव आमतौर पर 33 सेंटीमीटर तक बड़े होते हैं, वहीं कुछ-कुछ तो 50 सेंटीमीटर तक के भी होते हैं. 

आप सभी को यह सुनकर यकीन नहीं होगा कि दुनिया में अब तक सुपरजायंट आइसोपॉड्स की सिर्फ 7 प्रजातियां ही वैज्ञानिक ढूंढ पाए हैं. आप सभी को बता दें कि ये  सुपरजायंट आइसोपॉड्स इतने बड़े क्यों होते हैं, इसको लेकर कई तरह की बातें कही जाती हैं. कई लोगों का ऐसा मानना हैं कि ये समुद्र के बहुत नीचे रहते हैं, इसलिए बड़े हो जाते हैं, क्योंकि इन्हें कम खतरा होता है.

वहीं आपको सुनकर यकीन नहीं होगा लेकिन इन सुपरजायंट आइसोपॉड्स के शरीर में मांस बहुत ही कम होता है, इसलिए समुद्र के अंदर रहने वाले बड़े-बड़े जीव आमतौर पर इनका शिकार नहीं करते हैं, जबकि इनका खाना समुद्र के अंदर मरे हुए जीव होते हैं. कहा जाता है इन सुपरजायंट आइसोपॉड्स की बड़ी-बड़ी आंखें होती हैं, जिनसे रात में भी आसानी से और साफ-साफ ये देख लेते हैं. 

वो साधु जिसने 48 साल से हवा में उठा रखा है अपना एक हाथ

 

Recent Stories

1