Trending Topics

यहाँ दहेज़ में पैसे नहीं देते हैं जहरीले सांप

goriya people give snake as dowry

दुनियाभर में कई ऐसी जगह है जहाँ अजीब अजीब प्रथाएं हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी. जी हाँ, इस प्रथा में दहेज़ में पैसे की जगह जहरीले सांप दिए जाते हैं. जी दरअसल यह होता है मध्य प्रदेश के एक विशेष समुदाय में. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय के लोग अपने दामाद को दहेज में 21 जहरीले सांप देते हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि इस समुदाय में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है.

इस समुदाय में ऐसी मान्यता है कि अगर इस समुदाय से जुड़ा कोई शख्स अपनी बेटी को शादी में सांप नहीं देता तो उसकी बेटी की शादी जल्दी ही टूट जाती है. जी हाँ, इसी के चलते यहाँ सांप दिए जाते हैं. कहा जाता है बेटी की शादी तय होते ही पिता अपने दामाद को तोहफा देने के लिए सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं. 

इन साँपों में गेंहुअन जैसे जहरीले सांप भी शामिल किये जाते हैं. वैसे यहां सांप पकड़ना आम बात है क्योंकि यहाँ के बच्चों को भी उन जहरीले सांपों से खेलते हुए देखा जाता है. जी दरअसल, इस समुदाय के लोगों का मुख्य पेशा सांप पकड़ना है और वो उन्हें लोगों को दिखाकर पैसा कमाते हैं.वाकई में यह बहुत अचम्भित बात है लेकिन यह सच है. ऐसा होना बहुत कम दिखाई पड़ता है लेकिन सोचिये कि आज भी कहीं कहीं ऐसा होता है जो चौकाने वाला है.

रोज कोरोना देवी की पूजा कर रहा है यह आदमी

इस पौधे को कहते हैं हरा सोना, जानिए क्यों?

शापित है यह गाँव, पैदा होते हैं सिर्फ बौने

 

1