Trending Topics

वो साधु जिसने 48 साल से हवा में उठा रखा है अपना एक हाथ

Indian Sadhu Keeps His Arm Raised for 48 Years

आजतक आप सभी ने कई लोगों की कहानियां सुनी होंगी, पढ़ी होंगी लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख़्स की कहानी बताने जा रहे हैं, जो सबसे अलग है. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं अमर भारती (Amar Bharati) की. कुछ लोगों के लिए साधु, तो किसी के लिए अजीब शख़्स और किसी के लिए एक रहस्यमयी संन्यासी. इसी नाम से दुनिया उन्हें जानती है. अमर भारती एक ऐसा इंसान है जिसने अपने विश्वास और मज़बूत इरादे से इस दुनिया को हैरान कर दिया. यह व्यक्ति 48 सालों से अपना एक हाथ हवा में रोके खड़ा है लेकिन उन्होंने ऐसा क्यों किया और किसके लिए किया यह हम आपको बताएंगे.

अमर भारती एक बैंक में नौकरी करते थे और उनका अपना परिवार था जिनमे पत्नी और तीन बच्चे शामिल है. ज़िंदगी में सबकुछ ठीक ही था लेकिन एक दिन अचानक ही उन्होंने अपने परिवार,नौकरी, दोस्त-रिश्तेदारों को छोड़कर धार्मिक राह पर चलने का फ़ैसला ले लिया. उन्होंने अपना जीवन भगवान शिव को समर्पित कर दिया. हालाँकि इसके बाद भी अमर भारती के मन में वो काम करने की इच्छा रहती थी, जिसे एक साधु के लिए करना मना था. इसी के चलते शिव के प्रति अपने धार्मिक विश्वास को और मज़बूत करने के लिए उन्होंने अपने हाथ को हवा में ऊपर उठाने और जीवनभर उसे पकड़े रहने का फ़ैसला किया.

वैसे तो एक आम इंसान के लिए 5 मिनट भी इस तरह अपने हाथ को हवा में रोके रखना मुश्किल है लेकिन अमर भारती ने साल 1973 में अपने हाथ को हवा में रोका था जो आज तक रुका है और नीचे नहीं आया.

वैसे शुरुआत में उनके लिए यह आसान नहीं था और उन्हें काफ़ी दर्द होता था, हालंकि बाद में उनके इरादे के आगे सब कुछ कमजोर पड़ता गया. अब उनका हाथ हमेशा के लिए हवा में ही ठहर गया है और अब वह चाहकर भी इसे नीचे नहीं कर सकते. 

रास्ते चलते खरीदी पेंटिंग और 3,846,153,846 रुपये का मालिक बन बैठा युवक

कभी देखी है दो मुंह वाली छिपकली

OMG! चीन में बेचे जा रहे सबसे खतरनाक ये आइटम्स

 

1