Trending Topics

टेढ़ा है यह मंदिर, 4 से 6 महीने तक डूबा रहता है पानी में

kashi scindia ghat ratneshwar temple

दुनियाभर में कई ऐसे मंदिर हैं जिनके बारे में आपने सूना या पढ़ा होगा. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. जी हाँ, इस मंदिर का नाम है रत्नेश्वर महादेव मंदिर और यह मंदिर काशी के सिंधिया घाट पर बनाया गया है. आप सभी को बता दें कि यह मंदिर करीबन 500 साल पुराना है और इटली की लीनिंग टॉवर ऑफ मीसा की ही तरह ये मंदिर भारत समेत पूरी दुनिया में प्रचलित है. 

कहा जाता है कि ये मंदिर 4 से 6 महीने के लिए गंगा के पानी में डूबा रहता है. जी हाँ, इसी के साथ यह मंदिर टेढ़ा भी है. कहते हैं 15वीं और 16वीं शताब्दी के मध्य में यहां पर कई राजा और रानी रहने आए थे और इन्हीं में से एक जब राजामान सिंह काशी में रहने आए तो बनारस में बहुत सी कोठियां, हवेलियां और मंदिर बनवाए.

वहीं सिंधिया घाट पर ही राजा के एक सेवक ने मां के लिए मंदिर बनवाने के लिए राजस्थान और देश की दूसरी जगहों से भी शिल्पकारों को बुलाया और मां को वहां लेकर आया और बोला कि ''मां ले मैंने तेरे दूध का कर्ज उतार दिया. तब मां ने कहा कि बेटा इस दुनिया में मां का कर्ज कोई नहीं उतार सकता. मां ने जैसे ही मंदिर की तरफ देखा वो नीचे की तरफ झुक गया. और तभी से ये मंदिर एक तरफ से झुका हुआ है.'' इसी के साथ इसके पीछे का रहस्य आज तक कोई नहीं जानता कि कैसे टेढ़ा होने के बावजूद भी ये मंदिर आज तक खड़ा है...? आपको बता दें कि साल 2016 में बिजली गिरने से इस मंदिर का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था लेकिन फिर भी लोग दूर दूर से इसे देखने आते हैं.

सूर्य मंडल का 99.24 वजन सूरज का होता है., जानिए और रोचक तथ्य

यहाँ टूटकर गिरा था गणेश जी का दांत, जानिए रहस्य

हवा में लटका है यह मंदिर, जानिए रहस्य

 

You may be also interested

1