Trending Topics

इस गांव में सभी लोग गाना गाकर करते हैं एक-दूसरे से बात

  • September 19, 2018
  • OMG!
meghalaya singing village

पहाड़ों की जिंदगी में जो सुकून और मजा होता है वो कही और नहीं मिल पाता. हमारे देश में भी कई सारे पहाड़ी इलाके हैं जहां लोग छुट्टियों का आनंद लेते हैं लेकिन इन्ही में से एक ऐसा भी गांव है जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. इस गांव के बारे में जो भी सुनता ही वो सोच में पड़ जाता है. जिस गांव के बारे में हम आपको बता रहे हैं वहां पर सभी लोग संगीत की आवाज में बातचीत करते हैं.

जी हां... सुनकर आप भी हैरान हो गए ना.  मेघालय के एक दूरस्थ गांव कोंगथोंग में पहुंचने के बाद आपको यहाँ किसी पक्षी के चहचहाने की आवाज नहीं बल्कि लोगों को संगीत की भाषा में बात करने की आवाजे सुनाई देगी. यहाँ के लोगों की बात करने की ये परंपरा काफी सालों पुरानी है और ये आज तक कायम है. यहाँ के लोग शुरुआत से ही अपने बच्चों के लिए एक खास संगीत तैयार करते हैं. वे लोग अपने बच्चों को कुछ अलग ही प्रकार की  ट्यून सिखाते हैं जिसका इस्तेमाल वे उम्र भर करते हैं. 

यहाँ के लोगों के अपने नाम भी होते है लेकिन वो लोग नाम लेकर नहीं बल्कि स्पेशल आवाज देकर एक-दूसरे को बुलाते हैं. ये पूरा ही गांव अजीबो-गरीब संगीत और अनोखे आवाजों से गूंजता रहता है. अगर मां अपने बच्चे को घर पर भी बुलाती है तो वो आवाज देकर नहीं बल्कि गाना गाकर ही बुलाती है और बच्चा भी गाने की ही भाषा में उन्हें जवाब देता है. 

दरअसल इस गांव में साल 2000 में बिजली की सुविधा पहुंची थी और 2013 में सड़क बनी थी. जब भी यहाँ के लोग जंगल में घास या लकड़ी काटने जाते थे तो वो एक-दूसरे के नाम के आखिरी शब्द को 30 सेकंड तक गाने की तरह गाते थे. तब से ही यहाँ सभी लोग गाना गाकर बातचीत करने लगे. उनका कहना है कि वे इस तरह से प्रकृति से जुड़ा महसूस करते हैं.

Omg... मौसम के बदलाव के साथ-साथ अपना भी रंग बदलती है ये नदी

इस मंदिर में देवी-देवता नहीं बल्कि पूजी जाती है ये अनोखी चीज

 

You may be also interested

Recent Stories

1