Trending Topics

इस वजह से हमारा राष्ट्रिय पक्षी है मोर, वजह जानकर लग जाएगा सदमा

peacock and peahen do not do sex

आप सभी को बता दें दुनिया में कई तरह के जानवर होते हैं जो अजीब दिखाई देते हैं. ऐसे में कई ऐसे जानवर हैं जो कभी सेक्स नहीं करते हैं. जी हाँ, कई ऐसे जानवर हैं जो कभी सेक्स नहीं करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें बच्चा पैदा हो जाता है. आज हम आपको उन्ही जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.
मोर- कहा जाता है मोर कभी सेक्स नहीं करते हैं इसलिए इन्हे राष्ट्रीय पक्षी कहा जाता है. वहीं कहा जाता है मोर पूरी जिंदगी ब्रह्मचारी रहता है और मोर के आंसू निकलते हैं और मोरनी उसे चुग कर गर्भवती हो जाती है.
 

केकड़ा

कहा जाता है मीठे पानी में पलने वाले इन केकड़ों ने 2003 में पहली बार दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था और जर्मन जीवविज्ञानियों ने देखा कि एक पूरी किस्म में केवल मादाएं ही थीं, जो खुद का क्लोन बना लेती थीं. इन केकड़ों की इस खूबी के बारे में पहले कोई जानकारी नहीं थी.

क्रेफिश

आप सभी को बता दें कि उत्तर अमेरिकी क्रेफिश प्रजाति से जुड़े हुए हैं और वैज्ञानको को यह आशंका है कि इनमें से किसी क्रेफिश का म्यूटेशन 1990 के दशक में हुआ जिसके कारण ये केकड़े लैंगिक प्रजनन से अलैंगिक प्रजनन की ओर चले गए. वहीं अलैंगिक प्रजनन का सबसे बड़ा फायदा है कि केवल एक महिला ही पूरी आबादी की शुरुआत कर सकती है.

ब्डेलॉयडी

कहा जाता है यह जीव बगैर सेक्स के पिछले 4 करोड़ सालों से रह रहा है और बिना सेक्स के भी यह अपने बच्चो को जन्म दे सकता है.

इस वजह से गुप्त तरह से किया जाता है किन्नर का अंतिम संस्कार

यहाँ प्रसाद में चढ़ाई शराब पी जाते हैं काल भैरव

डॉक्टर के पर्चे पर लिखे यह सीक्रेट कोड्स नहीं जानते होंगे आप

 

You may be also interested

Recent Stories

1