Trending Topics

इस मंदिर की खासियत जानकर उड़ जाएंगे आपके भी होश

Ranakpur Jain temple know about Ranakpur Jain temple news hindi news

आप सभी ने कई ऐसे मंदिरों के बारे में सुना होगा या पढ़ा होगा जो अजीब-अजीब होते हैं. अब आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. जी हम बात कर रहे हैं राजस्थान के उदयपुर जिले से तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रणकपुर के उस मंदिर की जो 1500 खम्भों पर टिका हुआ है. जी हाँ, आप सभी को पहले तो यह बता दें कि ये मंदिर जैन धर्म के पांच प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है और इसी के साथ ही इस मंदिर को बेहद खूबसूरती से तराशा गया है. 

आप सभी को बता दें कि रणकपुर स्थित जैन मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह मानी जाती है कि ये 1500 खंभों पर टिका हुआ है और पहला ऐसा मंदिर हैं जो पूरी तरह से संगमरमर से बना है. कहते हैं इस मंदिर के द्वार कलात्मक तरह से बनाये गए हैं और इस मंदिर के मुख्य गृह में तीर्थंकर आदिनाथ की संगमरमर से बनी चार विशाल मूर्तियां भी बनी हुईं हैं. इस मंदिर को देखकर कोई भी इसकी ओर आकर्षित हो जाता है.

बताया जाता है कि यह मंदिर 15वीं शताब्दी में राणा कुंभा के शासनकाल में बनाया गया था ओर राणा कुंभा के नाम पर ही इस जगह का नाम रणकपुर पड़ा. वहीं मंदिर के अंदर हजारों खंबे हैं जो इस मंदिर की विशेषता में चार चांद लगाते हैं. आप सभी को बता दें कि इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि इन सभी खंभों से जहां से भी आपकी दृष्टि जाएगी वहीं से मुख्य मूर्ति के दर्शन होंगे जो शानदार नज़र आएँगे.

बीते 20 सालों से पानी में रह रही है यह महिला

यहाँ भरी पत्थर भी उड़ते हैं हवा में, लोग कहते हैं काला जादू

यहाँ जूते-चप्पल पहनने के नाम से कतराते हैं लोग, जानिए वजह

 

1