Trending Topics

इस वजह से समुद्र में बनाए जाते थे किले

Red Sands Fort of England The Abandoned Sea Forts From Second World War

आज के समय में भी कई अजीबोगरीब किले आपने देखे होंगे. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं समुद्र में किले बनाने के पीछे का राज. जी दरअसल, इसके पीछे 77 साल पुरानी एक कहानी है, जो ब्रिटेन और जर्मनी से जुड़ी हुई है. कहा जाता है इंग्लैंड के समुद्र तट से करीब सात मील दूर समुद्र में ये किले स्थित हैं, लेकिन इंग्लैंड में ही इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. दरअसल मशहूर टेम्स नदी के मुहाने के करीब बने इन किलों तक सिर्फ नाव के द्वारा ही पहुंचा जा सकता है इसी कारण से यहां लोग न के बराबर ही आते हैं. 
 

वहीं साल 1960 में कुछ युवाओं ने इन किलों से एक रेडियो स्टेशन शुरू कर दिया और वहां कुछ साल तक तो सबकुछ अच्छा रहा, लेकिन साल 1967 में ब्रिटिश सरकार की नीतियों में बदलाव के कारण ये समुद्री रेडियो स्टेशन हमेशा-हमेशा के लिए बंद कर दिए गए. कहा जाता है रख-रखाव की कमी के कारण ये किले जर्जर स्थिति में चले गए थे, लेकिन 21वीं सदी की शुरुआत में ब्रिटेन के कुछ लोगों का ध्यान इस ओर गया, जिसके बाद कुछ पूर्व सैनिकों, इंजीनियरों और इतिहास की समझ रखने वाले लोगों ने इन समुद्री किलों की मरम्मत को लेकर प्रोजेक्ट रेड सैंड शुरू किया. 

इसी के साथ बताया गया कि इस प्रोजेक्ट का मकसद था ब्रिटेन के इतिहास के इस पन्ने को संजोकर रखना. वहीं समुद्री किलों को दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 1943 में बनाया गया था क्योंकि इनका मकसद, जर्मन एयरफोर्स की बमबारी से लंदन की सुरक्षा करना था. कहा जाता हैं कि उस समय इन किलों पर 200 से ज्यादा ब्रिटिश सैनिकों को तैनात किया गया था, जो दिन-रात आसमान की निगरानी करते थे, ताकि जर्मनी के लड़ाकू विमानों को लंदन पहुंचने से पहले ही तबाह कर सकें. 

इस वजह से राष्ट्रपति भवन को कहा जाता है वाइट हाउस

क्या आप जानते हैं क्यों पेड़ पर उल्टे लटकते हैं चमगादड़

इस वजह से पंखे में होती है केवल 3 पंखुड़ियां

 

1