Trending Topics

आखिर क्यों आम को खाने से पहले भिगोते हैं पानी में?

soak mangoes before Eating Scientific Reasons behind Soaking mango before eat

गर्मी के दिनों में लोग आम खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आम खाने से पहले उसे पानी में भिगोकर छोड़ देने की सलाह क्यों दी जाती है, आखिर इसके पीछे क्या लॉजिक है? अगर सोच है और नहीं पता तो आज हम आपको बताते हैं.

जी दरअसल आम को खाने से पहले पानी में भिगोंकर रखने की सलाह दी जाती है और ऐसा कहा जाता है कि चूंकि आम की तासीर गर्म होती है और इसलिए इसका असर कम करने के लिए पानी में भिगोने कहा जाता है. वैसे इसके पीछे साइंटिफिक कारण भी होते हैं. जी दरअसल एक कारण थर्मोजेनिक गुणों से भी जुड़ा है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. सामने आने वाली रिपोर्ट्स के अनुसार, सभी फल-सब्जियों में कुछ थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो ह्यूमन बॉडी के कामकाज को प्रभावित करते हैं. जी हाँ और आम को पानी में भिगो देने पर उसके हीट प्रिंसिपल काफी हद तक कम हो जाते हैं. केवल यही नहीं बल्कि ऐसा करने से कब्ज, स्किन प्रॉब्लम्स, सिरदर्द और दस्त की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.

जी दरअसल आम को पानी में भिगोने से आम के एक्सट्रा फैटिक एसिड बाहर आ जाते हैं. जी हाँ और अगर ऐसा ना हो तो शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है और हम बीमार भी हो सकते हैं. ऐसे में आम को भिगोकर छोड़ना चाहिए क्योंकि इससे आम की परत पर गंदगी, पेस्टिसाइड्स, इंसेक्टिसाइड जैसे केमिकल्स हट जाते हैं. ऐसे में संभावित कैंसर कोशिका की वृद्धि नहीं होती है. इसके अलावा आम के थर्मोजेनिक गुणों से शरीर में मुंहासे, फुंसी, कब्ज, सिरदर्द और आंत से जुड़ी समस्याओं की संभावना रहती है. वहीं इनसे बचने के लिए उसे भिगोना जरूरी है. इस वजह से आम को खाने से पहले कम से कम 30 मिनट या फिर उससे ज्यादा समय तक भिगोना चाहिए.

2 दिन के लिए झरना बन जाता है ये पेड़, जानिए लॉजिक?

आखिर क्या होता है 3 तलाक जिसे भारत में किया गया खत्म

आखिर क्यों एक-दूजे को पसंद नहीं करते कुत्ते-बिल्ली?

 

You may be also interested

1