Trending Topics

पाकिस्तान में है भोले बाबा का मंदिर, 72 साल बाद खुले थे कपाट

Pakistan Ancient Hindu temple in Sialkot reopens after 72 years

दुनियाभर में कई मंदिर है जिनकी अपनी-अपनी मान्यता है. ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं मुस्लिम देश में बने हिन्दू मंदिर की. जी दरअसल पाकिस्तान के सियालकोट में एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर है. बहुत कम लोग जानते हैं और हमें भी यकीन है कि आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान में इस हिंदू मंदिर को एक बार फिर खोल दिया गया है. 

जी दरअसल यह मंदिर विभाजन के समय से बंद था और पाकिस्तान इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड की पहल पर 72 साल बाद इस मंदिर के कपाट 5 जुलाई 2019 को खोले गए और 'हर हर महादेव' के जयकारे लगाए गए थे. कहा जाता है इस मंदिर की तरह ही कुछ दिन पहले सियालकोट में एक 500 साल पुराने गुरुद्वारे को भी खोला गया था जो चौकाने वाला रहा था. वैसे हिंदू सुधार सभा के अध्यक्ष अमरनाथ रंधावा ने सरकार द्वारा मंदिर के कपाट खोले जाने के फैसले की तारीफ करते हुए उस समय कहा था- ''हिंदू समुदाय को आसानी से मंदिर में आने-जाने दिया जाए, जिससे कि लोग रोजाना पूजा-अर्चना कर सकें.''

पाकिस्तान में हिन्दू धर्म के मंदिर होने की बात आज भी कई लोगों के पेट में नहीं पचती लेकिन यह एक कटु सत्य है. वैसे इस मंदिर के बारे में कहा जाता है यहाँ जो भी मन्नत मांगी जाती है वह पूरी होने में समय नहीं लगता यह बहुत चमत्कारिक मंदिर है. वहीँ कई लोगों का कहना है यह ऐतिहासिक हिंदू मंदिर बहुत समय से बंद होने के कारण भी चर्चाओं में रह चुका है.

आज है ईद-उल-फितर, जानिए कब हुई थी शुरुआत

आखिर क्यों चढ़ाते हैं शिवलिंग पर दूध

दुर्योधन की बहन के पति की वजह से हुई थी अभिमन्यु की मृत्यु

 

You may be also interested

1