Trending Topics

ये है दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती

Most Expensive Teas In the World

आज तक आप सभी ने कई महंगी चीजों के बारे में सूना या पढ़ा होगा. अब आज हम आपको सबसे महंगी चायपत्ती के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हाँ, इस दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती. यूं तो हमारे यहां दुकानों पर चाय 10 से 20 रुपये ग्लास/कप मिल जाती है, वहीं अगर हम किसी बड़े होटल में जाए तो आपको एक कप चाय 1000 रुपये तक मिलेगी, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक चाय ऐसी भी है जिसके दाम ने तो सोने को भी फेल कर दिया है. हम बात कर रहे हैं दा हॉन्ग पाओ टी के बारे में ये खास चाय सिर्फ चीन में पाई जाती है, जिसको खरीदकर पीना सबके बस की बात नहीं है. 

आपको बता दें कि यह चायपत्ती चीन के फुजियान के वूईसन इलाके में ही मिलती है. यह चाय पत्ती सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है. कहते हैं इस चाय को पीने से कई गंभीर बीमारियां दूर हो जाती है. आप सभी की जानकारी के लिए यह भी बता दें कि इस चायपत्ती की कीमत है 9 करोड़ रुपए प्रति किलो(per kg).

सुनकर आपके होश खिसक गए होंगे लेकिन यह सच है. एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में 2002 में एक धनी शख्स ने 20 ग्राम दा हॉन्ग पाओ टी खरीदा, जिसके लिए उसने 1.80 लाख युआन चुकाए. वहीँ अगर भारत के हिसाब से देखें तो आज की वक्त में ये कीमत 20.43 लाख रुपये होगी. इस वजह से यह चाय सोने से भी ज्यादा महंगी है. वैसे इसके मंहगे होने का एक कारण यह भी है कि इसकी पत्तियां काफी कम मात्रा में पैदा होती हैं. इसी वजह से इसकी ओरिजनल पत्तियां काफी महंगी आती है.

अंतरिक्ष में यात्री नहीं ले सकते हैं डकार, ये है वजह?

आखिर क्यों बार-बार अपनी जीभ भर निकालते हैं सांप?

क्या आप जानते हैं पानी पूरी का इतिहास

 

1