Trending Topics

सूर्य मंडल का 99.24 वजन सूरज का होता है., जानिए और रोचक तथ्य

Sun Facts Interesting Facts about the Sun

आप सभी देखते ही होंगे हर सुबह सूरज दादा सभी को जगाने आ जाते हैं और आज हम आपके लिए लेकर आए हैं उसी से जुडी कुछ रोमांचक बातें जो आपको जाननी चाहिए. आइए बताते हैं. कहते हैं अगर एक सूरज साइज फुटबॉल जितना कर दिया जाए और बृहस्पति का एक छोटी सी गेंद जितना कर दिया जाए तो उसके आगे धरती का साइज एक मटर के जितना होगा. इसी के साथ सूर्य मंडल का 99.24 वजन सूरज का होता है.

ऐसा भी कहा जाता है सूरज की रोशनी को धरती पर आने के लिए 8 मिनट 17 सैकेंड लगते हैं. वहीं अगर आप मान ले कि आप सूरज की सतह पर रहते है. तो आपको धरती पर आने के लिए जो रॉकेट तैयार करना होगा उसकी शुरुआती गति 618 किलोमीटर प्रति सेकंड रखनी होगी, इसी के साथ सूरज के बाहरी सतह का तापमान 55 डिग्री सेल्सियस होता है. जबकि अंदरूनी सतह का तापमान 13000000 डिग्री सेल्सियस होता है.

वहीं हर 1 सेकंड के मुताबिक, सूरज का वजन भी 5000000 टन कम होता चला जाता है. आप सभी को जानकारी के लिए बता दें जब से सूरज का जन्म हुआ है उसके बाद से उसने 20 बार ही आकाशगंगा का चक्कर काटा है. इसे एक चक्कर काटने में 25 करोड़ साल लग जाते हैं. कहा जाता है सूर्य एक प्रकार की गैस का गोला होता है. यह 72% हाइड्रोजन 26 % हीलियम और 2 % कार्बन और बाकी का हिस्सा कई भारी तत्वों जैसे ऑक्सीजन, कार्बन, लोहे और नीयोन से बना है. वैसे चाहे दिन हो या रात सूरज द्वारा छोड़े गए 1000000 अरब न्यूट्रॉन आपके शरीर से उस समय गुजर रहे होते हैं. 

12 अगस्त को है बकरीद, जानिए मनाने का लॉजिक

साल में केवल नागपंचमी को खुलता है यह मंदिर, जानिए रहस्य

इस मंदिर में होती है मेंढक की पूजा, जानिए एक और गहरा रहस्य

 

1