Trending Topics

यहाँ शादी के दो दिन पहले ही विदा कर देते है लड़की

weird ritual bride reaches inlaws house before marriage in jharkhand

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि विदाई अक्सर शादी के बाद ही होती है और ऐसे में आज हम ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर शादी के पहले ही लड़की अपने ससुराल चली जाती है. जी हाँ, और यह एक परंपरा के नाम पर होता है जो सालों से चली आ रही है. 

आप सभी को बता दें कि झारखंड के उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में शादी की यह अनोखी परंपरा काफी वर्षों से चली आ रही है और यहां दूल्हे के परिजन लग्नबंधी (स्थानीय रिवाज) करने दुल्हन के घर जाते हैं और बिन शादी के ही कन्या को विदा करा अपने घर ले आते हैं. इसी के साथ एक से दो दिनों तक दुल्हन घर की बुजुर्ग महिलाओं के साथ रहती है.

और फिर दुल्हन के पिता और परिजन बारात लेकर पहुंचते हैं. आप सभी को बता दें कि अपने घर पहुंचे बारात में दूल्हा भी शामिल होता है और यहीं पिता कन्यादान करते हैं. इसी के साथ ससुराल में ही लड़की की शादी होती है और केवल इतना ही नहीं लड़के के घर ही शादी की रस्म पूरी की जाती है. इसके बाद दुल्हन को वहीं छोड़ बारात विदा हो जाती है. आप सभी को यह भी बता दें कि प्रमंडल में यह रिवाज दोला नाम से जाना जाता है और इसे हर लड़की के घर पर निभाया जाता है. ऐसी ही कई परम्परा कई जगहों पर होती है जो आप सभी ने सुनी और देखी ही होंगी.

इस मंदिर में है 25 हज़ार चूहे, हर मनोकामना होती है पूरी

जल्द ही बाजार में पुरुषों के लिए भी आएगी गर्भ निरोधक गोलियां

दुनिया का सबसे छोटा कपल, आइए जानते हैं इनके बारे में

 

You may be also interested

Recent Stories

1