Trending Topics

संबंध बनाने के बाद जान बचाने के लिए भागता है मकड़ा, जानिये लॉजिक?

Male orb weaving spiders catapult off females to escape death

आप सभी जानते ही होंगे जानवर भी संबंध बनाते हैं और इस लिस्ट में मकड़ियां भी शामिल है लेकिन क्या आप जानते हैं मकड़ियों के बीच यौन संबंध बनते हैं, लेकिन नर मकड़ियां सेक्स ख़त्म होते ही भागने की तैयारी में रहती हैं. सुनकर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा और आप सोच रहे होंगे क्यों? तो हम आपको बताते हैं इसके पीछे का लॉजिक.

जी दरसल सेक्स ख़त्म होते ही नर मकड़ियां छलांग मारकर दूर हटती हैं क्योंकि उन्हें ख़तरा होता है कि मादा मकड़ी उन्हें जान से मारकर खा जाएगी.  जी हाँ, करंट बायोलॉजी नामक मैगज़ीन में छपे एक स्टडी में, पहली बार इन संबंधों की जटिलता को विस्तार से समझाया गया है. जी दरअसल शोधकर्ताओं ने लिखा है कि नर मकड़ियां (Interesting Facts about Spider) अपनी अगली टांगों का इस्तेमाल करके सेकंड से भी कम समय में बहुत ज़ोर से उछलती हैं. जी दरअसल मुख्य शोधकर्ता शिचांग जांग वुहान की हूबेई यूनिवर्सिटी में पढ़ाते है. वह बताते हैं कि, शोध के लिए उन्होंने हाई स्पीड कैमरे लगाकर मकड़ियों का बारीक़ी से अध्ययन किया है. वहीं जांग और उनकी टीम ने ‘फ़िलोपोनेला प्रोमीनेन' नामक प्रजाति की मकड़ियों की स्टडी की है, जो लगभग 300 के समूहों में रहती हैं. ऐसे में अपने स्टडी में उन्होंने 155 यौन संबंधों को परखा. इनमें 152 बार उन्होंने मकड़ियों को उछल कर भागते देखा. बाकी तीन मकड़ियां भाग नहीं पाईं और मादा मकड़ी उन्हें मार कर खा गई.

जी दरअसल शोध बताता है कि, नर मकड़ियां 6 बार तक एक ही मकड़ी के साथ संबंध बना सकती है. जी दरअसल वह एक रेशमी तार के ज़रिए मादा मकड़ी तक पहुंचती है और संबंध बनाकर वापस भाग जाती है. केवल यही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों ने अपने शोध के दौरान 30 नर मकड़ियों को उछलने से रोकने के लिए उनके पीछे एक ब्रश रख दिया.

जी हाँ और इस कारण वे भाग नहीं पाए और सबको मादा मकड़ी ने मार डाला और खा गईं. जी दरअसल नर मकड़ियां गुरुत्वाकर्षण से बीस गुना ज़्यादा ताक़त से उछलती हैं. जांग का कहना है, 'मुझे नहीं पता कि और कोई भी प्रजाति है जो इस तरह की छलांग लगा सकती हैं.' इस छलांग का औसत 65 सेंटी मीटर प्रति सेकंड तक था. छलांग के दौरान, ये मकड़ियां 175 चक्कर प्रति सेकंड की रफ़्तार से अपनी धुरी पर घूमती हुई उछली थीं. वहीं दूसरी तरफ जांग का अनुमान है कि मादा मकड़ियां उछलने की ताक़त के आधार पर ही नर मकड़ियों को परखती हैं.

आखिर गर्मी में हमे क्यों लगती है लू? जानिए सही जवाब

अगर आपके भी है लम्बे नाख़ून तो पढ़े ये खबर

 

Recent Stories

1