Trending Topics

आज है नेशनल लिपस्टिक डे, जानिए इससे जुड़े अनोखे राज

Facts about Lipstick Useful Tips and Interesting Facts National Lipstick Day 2019

आप सभी को बता दें कि आज नेशनल लिपस्टिक डे है और महिलाएं बिना लिपस्टिक के ज़िंदा नहीं रह सकती है. दुनियाभर की सभी महिलाए लिपस्टिक लगाती है और अब आज हम आपको लिपस्टिक से जुड़े कुछ फैक्ट बताने जा रहे हैं जो आपको जानने चाहिए.


* आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हर महिला अपने जीवन काल दौरान लगभग 2 किलो 700 ग्राम लिपस्टिक लगा लेती है. 

* कहा जाता है पुरानी सभ्यताओं में, मेकअप एक स्टेटस सिम्बॉल था और पुरुषों और महिलाओं दोनों मेकअप करते थे. इसी के साथ एस्थेटिक्स के अलावा, मेकअप में औषधीय अपील भी थी और सुमेरियन सभ्यता के लोगों को लिपस्टिक के शुरुआती उपयोगकर्ताओं के रूप में श्रेय दिया जा सकता है. उस समय इसे स्वाभाविक पदार्थों जैसे फल-फूल, पौधों का रस, मिट्टी और निश्चित रूप से कीड़ों से प्राप्त किया जाता था.


* कहते हैं मिस्र के लोग, शायद, पहले असली लिपस्टिक प्रेमी थे और बैंगनी और काले रंग उनके बीच आम थे। वहीं उन्होंने कुछ दिलचस्प स्रोतों से रंग प्राप्त किया जैसे कि कारमिन डाई जो कि कोचिनल कीड़ों से निकलता था.

* कहा जाता है जापान में महिलाएं हैवी मेकअप और डार्क लिपस्टिक लगाती थी जो कि टार और बीबैक्स से बनता था. वहीं केवल ग्रीक साम्राज्य में ही लिपस्टिक लगाने को वेश्यावृत्ति से जुड़ा था और वेश्याओं को कानूनन डार्क लिपस्टिक लगानी होती थी और अन्य के लिए सजा का प्रवधान था.

* 9 ईस्वी में, एक अरब वैज्ञानिक अबुलकासिस ने ठोस लिपस्टिक का आविष्कार किया था और उन्होंने शुरुआत में इत्र लगाने के लिए एक स्टॉक बनाया जिसे बाद में मोल्ड में दबाया जा सकता था. इसी के साथ उन्होंने रंगों के साथ एक ही विधि की कोशिश की और ठोस लिपस्टिक का आविष्कार किया.

इस वजह से गधी के दूध से नहाती थी यह रानी, रहस्यमय थी मौत

130 ऊँची पहाड़ी पर रहते है यह बाबा, सिर्फ 2 बार उतरते हैं नीचे

यहाँ कर्मचारियों का समय खराब न हो इसलिए दी जाती है डाइपर पहनने की सलाह

 

You may be also interested

1