Trending Topics

1 लाख 20 हजार प्लास्टिक की बॉटल से यहाँ बनाया क्रिसमस ट्री

Lebanon expects new Guinness World Record for biggest plastic bottles

क्रिसमस आने में कुछ ही समय बचा है और सभी ने तैयारियां शुरू कर दी है. ऐसे में हाल ही में इसी बीच प्लास्टिक के प्रयोग से रोकने के लिए उत्तरी लेबनान में विशेष प्रकार का निर्माण किया गया और एक अलग ही संदेश दिया है. जी हाँ, दरअसल वहां 1 लाख 20 हजार प्लास्टिक की उपयोग में ली गई बोतलों की मदद से 28.5 मीटर लम्बा क्रिसमस ट्री बनाया गया है और इस ट्री को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज कराने के प्रयास भी किए जा रहे है. 

जी हाँ, मिली जानकारी के मुताबिक उत्तरी लेबनान के चेक्का गांव में 1,20,000 प्लास्टिक की बोतलों से क्रिसमस ट्री तैयार किया गया है और इस क्रिसमस ट्री की लम्बाई 28.5 मीटर बताई गई है इसी के साथ गांव वालों ने मिलकर इसे 20 दिन में तैयार किया है. इस बारे में गांववालों ने कहा कि, ''यह प्लास्टिक बोतलों से बना दुनिया का सबसे विशाल क्रिसमस ट्री है, जो जल्द ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होगा. इसकी प्रोजेक्ट हेड कैरोलिनी छेबिटिनी का कहना है कि यह पेड़ दुनियाभर के लोगों को प्लास्टिक से पर्यावरण सुरक्षित रखने का संदेश देगा.'' आपको बता दें कि क्रिसमस ट्री बनाने की तैयारी 6 महीने पहले शुरू कर दी थी और गांववालों ने सोशल मीडिया की मदद से लगातार 6 महीने तक 1,29,000 बोतल इकट्ठा कीं.

इस प्रोजेक्ट के हेड कैरोलिनी ने इस बारे में बात कर कहा कि, ''प्लास्टिक की बोतलों को इकट्ठा करने के लिए सोशल मीडिया पर लोगों से बोतलों को फेंकने की जगह हमें देने की अपील की गई थी. लोगों ने इस पहल में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.'' कैरोलिनी ने आगे कहा, ''क्रिसमस ट्री को करीब डेढ़ महीने तक लोगों के लिए रखा जाएगा. इसके बाद इन बोतलों को रिसाइकल किया जाएगा. साथ ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन किया गया है. इसके लिए संस्था ने हमें क्रिसमस ट्री से जुड़े साक्ष्य और जानकारी भेजने को कहा है.'' 

मिला 3600 साल पुराना बिना हैंडल वाला डिस्पोजल

यहाँ हम ठंड से जल रहे हैं ऑस्ट्रेलिया में लोग कार पर मीट भून रहे हैं

कभी 1500 थी इस देश की आबादी, इस वजह से एक रात में पहुंची तीस हजार के पार

 

Recent Stories

1