Trending Topics

सोते समय अपनी एक आँख खुली रखते हैं ये जानवर, जानिए क्यों?

these 4 animals that sleep with one eye open

हम सभी सोते हैं तो अपनी आँखे बंद कर लेते हैं लेकिन कुछ जानवर है जो बिना आँख बंद किये ही सो जाते हैं. जी हाँ, हम जानते हैं कि आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है. दुनिया में कुछ जीव ऐसे भी होते हैं, जो अपनी आंखें नहीं बल्कि सिर्फ़ एक आंख बंद करते हैं, और दूसरी खुली रखते हैं. वैसे वैज्ञानिकों का यह मानना है कि, 'एक आंख खोलकर सोना जीवों में आम बात है.' इसके अलावा वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि कई किस्म के पक्षी, डॉल्फ़िन मछली और मगरमच्छ भी एक आंख खोलकर ही सोते हैं. अब आज हम आपको ऐसे जानवरों के बारे में बताएंगे, जो अपनी एक आंख खोलकर सोते हैं. इसी के साथ ही, इन जानवरों के ऐसा करने के पीछे की वजह भी हम आपको बताएंगे.

1.डॉल्फ़िन और व्हेल मछली - डॉल्फ़िन और व्हेल दोनों ही अपनी एक आंख खोल कर सोती हैं, इससे वो सबकुछ देख सकती हैं. कहा जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक समय पर डॉल्फ़िन और व्हेल के मस्तिष्क का एक ही हिस्सा बंद होता है. वहीं लेफ़्ट आंख बंद होने पर राइट साइड का दिमाग़ खुला रहता है, ताकि ख़तरे का अनुमान लगा सकें.

2. मगरमच्छ -

मगरमच्छ भी सोते वक़्त अपनी एक आंख खुली रखते हैं. जी दरअसल एक आंख खोले रहने की उसकी क्षमता के कारण उसका आधा दिमाग़ सक्रिय रहता है.

3. चमगादड़ -

21 फ़ीसदी चमगादड़ ऐसे हैं जो सोते वक़्त एक आंख खोलकर सोते हैं. जी दरअसल वैज्ञानिकों के अनुसार, चमगादड़ों ने अन्य शिकारी जानवरों से ख़ुद को बचाने के लिए तरीका अपनाया है.

4. पेंगुइन्स -

पेंगुइन्स भी एक आंख खोलकर सोते हैं. जी दरअसल वह अपने अंडों और नवजात बच्चों को शिकारियों से बचाने के लिए ऐसा करते हैं. 

मुस्लिम होकर भी पूजा करती थी ये रानी, घर में बनवाया था पूजा घर

यहाँ मिलते है दुनिया के सबसे महंगे खरबूजे

आखिर क्यों दिखाते हैं V साइन, क्या आप जानते हैं कारण?

 

Recent Stories

1