Trending Topics

इस पौधे को छूते ही हो सकती है आपकी मौत

World Deadliest Plants

दुनियाभर में कई चीज़ें हैं जिनके पीछे कोई ना कोई लॉजिक होता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको छूते ही मौत हो जाती है. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं लंदन के एक ऐसे पौधे की जिसको वहां की आम बोलचाल की भाषा में नाम होगवीज या किलर ट्री कहा जाता है. आप सभी को बता दें कि इसका वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है और यह पौधा ब्रिटेन के लंकाशायर नदी के किनारे पाए जाते हैं. कहते हैं इस खतरनाक पौधे की लंबाई अधिकतम 14 फीट तक होती है और अगर कोई इस पौधे को छू ले तो उसके हाथों पर फफोले पड़ जाते है. 
 

इसी के साथ वैज्ञानिकों का मानना है इसे छूने के 48 घंटों के भीतर ये अपना खतरनाक असर दिखाना शुरु कर देता है और यह पौधा दिखने में जितना आकर्षक होता है, उतना ही खतरनाक है. वहीं वैज्ञानिको का मानना यह भी है कि यह पौधा सांप से भी ज्यादा जहरीला होता है और कोई कभी इस पेड़ को स्पर्श कर दें तो कुछ ही घंटों में उसकी पूरी त्वचा जलने लग जाती है. इस पौधे को लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि, ''यदि कोई इस पौधे को स्पर्श कर ले तो, इंसानो की आंखओं की रोशनी जाने का खतरा जाती है और अब तक इस पौधे से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कोई सटीक दवा नहीं बन पाई है.''

इसी के साथ इस पौधे के जहीरीले होने का कारण है इसके अंदर पाए जाना वाला सेंसआइजिंग फूरानोकौमारिंस नामक रसायन, जो इसे खतरनाक बनाती है और यह पौधा वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बनडायऑक्साइड को बैलेंस करने में अपनी अहम भूमिका निभाने का काम करता है.

यह है दुनिया की पहली डिजिटल ड्रेस, कीमत सुनकर सन्न रह जाएंगे आप

इस पेड़ पर लगते हैं 40 प्रकार के फल, कीमत उड़ा देगी होश

8 लोगों ने किया डिनर और चुकाए 44 लाख 26 हजार रुपये

 

You may be also interested

1