Trending Topics

इस मंदिर में है 25 हज़ार चूहे, हर मनोकामना होती है पूरी

Karni Mata Temple 25000 rate

आप सभी जानते ही हैं कि दुनिया में कई मंदिर हैं और हर मंदिर का अलग रिवाज है जिसके कारण वह फेमस हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर चूहों का राज है और वहां आपको चूहों की इतनी तादाद देखने को मिलेगी जितनी आप सभी ने पहले कभी नहीं देखी होगी. जी हाँ, कहते हैं उस मंदिर में चूहे ही हैं और चढ़ा हुआ प्रसाद भी वह खा भी लेते हैं. आप सभी को बता दें कि इन्हीं चूहों के नाम से यह मंदिर ज्यादा फेमस है. 

जी दरअसल यह मंदिर राजस्‍थान के बीकानेर में स्थित है और यह करणी माता का मंदिर है जिसमे 25 हजार चूहें है. इन सभी चूहों को माता की संतान माना जाता है. कहते हैं बीकानेर से करीब 30 किमी. दूर देशनोक में स्थित इस मंदिर को चूहों वाली माता, चूहों का मंदिर और मूषक मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर चूहों को काबा कहा जाता है. कहते हैं मंदिर में इतने सारे चूहें कि इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि मंदिर में आप पैर को ऊपर उठाकर नहीं चल सकते, बल्कि आपको पैर घसीटकर चलना होता है.

वो इसीलिए कि पैर उठाकर चलने से कोई काबा पैर के नीचे ना आएं, इसे अशुभ माना जाता है. जी हाँ, अगर एक भी चूहा आपके पैर के नीचे आ जाएगा तो आपको बहुत बड़ा पाप लग सकता है. कहते हैं मां करणी को जगदंबा माता का अवतार माना जाता है क्योंकि इनका जन्म 1387 में एक चारण परिवार में हुआ था और बचपन का नाम रिघुबाई था. आप सभी को बता दें कि यहां पर काले चूहों साथ कुछ सफेद चूहे भी है, जिन्हे ज्‍यादा पवित्र माना जाता है. 

दुनिया का सबसे छोटा कपल, आइए जानते हैं इनके बारे में

यहाँ फरवरी में मनाया जाता है क्रिसमस, वजह आपको कर देगी हैरान

इस मेले में मिल रहा है गधी का दूध, कीमत जानकार उड़ जाएंगे आपके तोते

 

You may be also interested

Recent Stories

1