Trending Topics

इस चाय की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

Rare Assam Tea Fetches Rs 50000 Per Kg At Auction

हम सभी इस बात से बखूबी वाकिफ हैं कि हमारे देश में चाय के शौकीनों की कोई कमी नहीं और एक से बढ़कर एक चाय के शौकीन है. जी हाँ, वहीं अआप्को हर गली-नुक्कड़ पर चाय की दुकान मिल जाती है और घर में लोग अकसर चाय बनाने के लिए उसकी बेस्ट क्वालिटी ही लेकर आते हैं. चाय की क़ीमत 500-1000 रुपये किलो तक हो सकती है लेकिन असम में एक शख़्स ने एक किलो चाय 50000 रुपये ख़रीदी है. जी हाँ, इसी के साथ ही ये भारत की सबसे मंहगी चाय बन गई है. जी दरअसल बीते मंगलवार को Guwahati Tea Auction Centre (GTAC) में मनोहरी गोल्ड चाय ने ये रिकॉर्ड बनाया है और अधिकारियों के अनुसार किसी सार्वजनिक नीलामी में चाय को मिली ये अब तक की सबसे अधिक कीमत है.

Manohari Tea Estate ने 5 साल पहले ही इस चाय का उत्पादन करना शुरू किया था. आपको बता दें कि इस चाय बागान के मालिक राजन लोहिया ने बताया कि ये उनकी सबसे बेस्ट क्वालिटी वाली चाय है और इस चाय को चुनिंदा चाय की पत्तियों से बनाया जाता है. वहीं आपको बता दें कि बीते साल इस चाय की नीलामी 39,001 रुपये प्रति किलोग्राम में हुई थी और इस चाय ने दूसरा नंबर हासिल किया था.

इसके पहले यानी पहले नंबर पर अरुणाचल प्रदेश के Donyi Polo Tea Estate की Golden Needle नामक चाय थी, जो 40000 रुपए प्रति किलो में बिकी थी. वहीं GTAC के सचिव विद्यानंद ने कहा कि 'दुनिया भर की किसी भी चाय नीलामी में संभवत: ये सबसे ऊंची क़ीमत की चाय है. ये हमारे लिए गर्व की बात है जो विशेष चाय के गढ़ के रूप में उभरा है.' वहीं आगे उन्होंने कहा कि GTAC बेहतरीन गुणवत्ता की चाय बेचने वालों का मंच है. उन्होंने कहा कि पूरे देश में अच्छी किस्म की चाय की मांग बढ़ी है. इससे चाय उत्पादकों में बेस्ट क्वालिटी की चाय के उत्पादन को लेकर प्रोत्साहन मिला है. हर साल देश में 1,325 मिलियन किलोग्राम चाय का उत्पादन होता है. इसमें से 630 मिलियन किलोग्राम चाय असम में ही प्रोड्यूस हुई थी.'

इस वजह से माँ के पेट में लात मारता है बच्चा

यहाँ मिले रामायण काल के पत्थर, लोग कर रहे पूजा

रहस्य से भरा पड़ा है उत्तर प्रदेश का यह शिव मंदिर

 

1