Trending Topics

यहाँ दे रहे हैं प्लास्टिक के कचरे को रीसाइकिल कर लकड़ी का रूप

Recycling plastic waste and turns it into wood creating furniture and building block

आज के समय में अगर सबसे बड़ी कोई समस्या है तो वह है कचरे के प्रबंधन जो आने वाले समय में एक चुनौती बन चुका है. वहीं इसे रीसाइकिल के लिए हर जगह नए से नए तकनीक को इस्तेमाल में लाया जा रहा है और इसी दौरान कनाडा की एक कंपनी ने प्लास्टिक कचरे के रीसाइकिल का एक बहुत ही बढ़िया विकल्प तैयार किया है. जी हाँ, आपको बता दें कि यह कंपनी प्लास्टिक के कचरे को रीसाइकिल कर लकड़ी का रूप दे रही है और कनाडा के नोवा स्कॉटिया प्रांत के हॉलीफैक्स में कुल 80 फीसदी प्लास्टिक कचरे को केवल इसी एक कंपनी के द्वारा रीसाइकिल किया जा रहा है. 

मिली जानकारी के मुताबिक गुडवुड नामक यह कंपनी प्लास्टिक के कचरे को लकड़ी जैसा रूप दे रही है, जिसका इस्तेमाल बिल्डिंग ब्लॉक बनाने में किया जा रहा है और लकड़ी के तरह ही इन ब्लॉक में भी ड्रिल किया जा सकता है और उनमें कील ठोकी जा सकती है. खबरों के मुताबिक़ हॉलीफैक्स के प्रांतीय विधायक कंपनी के इस प्रयास से काफी खुश हैं और वे इसे दोहरी सफलता मान रहे हैं और प्लास्टिक कचरे के निपटान के साथ-साथ लकड़ी का विकल्प मिलने से पेड़ों की कटाई पर भी रोक लग जाएगी.

आपको बता दें कि साल दिसंबर में ही इस कंपनी ने अपना नाम गुडवुड रखा है और इस कंपनी ने सोबे ग्रॉसरी स्टोर के साथ मिलकर एक ऐसा पार्किंग एरिया तैयार किया था, जो पूरी तरह से प्लास्टिक के कचरे से बना हुआ था. वहीं कंपनी के पास आने वाला अधिकतर कचरा प्लास्टिक की थैलियों के रूप में आता है और इसके अलावा यह कंपनी प्लास्टिक के जार व पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को भी रीसाइकिल करती है. आपको बता दें कि गुडवुड कंपनी के उपाध्यक्ष माइक चैसी का कहना है, ''उनके बनाए उत्पाद से पार्क की बेंच से लेकर पिकनिक टेबल तक तैयार किए जा सकते हैं.''

दो साल के बच्चे के ऊपर गिरी कपड़े की अलमारी, कम्पनी देगी 331 करोड़ रुपये

आज तक खराब नहीं हुआ यह 20 साल पुराना बर्गर

सऊदी अरब में इन कामों की सजा है मौत

 

You may be also interested

1