Trending Topics

आखिर क्यों हरी और भूरी बोतल में रखते हैं बियर

Why are beer bottles mostly green and brown in color

दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जिन्हे बियर की लत बहुत बुरी तरह से लगी हुई है. जी हाँ, वैसे हम सभी इस बात से वाकिफ है. ऐसे में अगर किसी ने नहीं भी पी हो तो बोतल तो देखी ही होगी कि किस तरह की बोतल होती है. वैसे ज्यादातर बियर की बोतल हरे रंग की होती है और भूरे रंग की होती हैं. अक्सर ही इन दो रंगों में दारु मिलती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन्हीं रंगों की क्यों होती है बियर की बोतल...? दुनियाभर में सबसे पसन्दीदा भी यहीं मानी जाती है और आप सभी इस बात से वाकिफ होंगे की हर ब्रांड की पैकिंग अलग अलग बॉटल में की जाती है. वैसे अगर आप जानना चाहते हैं कि ऐसा क्यों होता है तो आइए आज हम आप सभी को बताते हैं कि ऐसा क्यों है...? 

वैसे पहले यह ड्रिंक सफ़ेद बॉटल में आती थी जी हाँ लेकिन अब नहीं क्योंकि अब सफेद बोतल में बीयर नहीं दी जाती सीके पीछे वजह यह है की सफेद बोतल जैसे ही सूर्य के सामने आती थी उसमे से अजीब सी गंध आने लगती थी जिसकी वजह से बियर सफ़ेद बोतल में आना बंद हो गई. वहीं इसके बाद बियर रंगीन बॉटल्स में आने लगी, लेकिन अधिकतर भूरी या हरी बॉटल्स में.

ऐसा इस वजह से क्योंकि हरा रंग और भूरा रंग सूर्य की किरणों का विरोध करता है और जल्दी उनके सम्पर्क में नहीं आता. इसी के साथ इन्हें धुप में रखने पर भी इनमे से गंध नहीं आती और ना ही बियर का स्वाद बदलता है इसी वजह से बियर को ग्रीन और ब्राउन बॉटल्स में रखा जाता है. यही एक वजह है कि बियर को हरी और भूरी बोतल में रखा जाता है.

हवस का शिकार होने से बचने के लिए यहाँ लडकियां गुदवाती है गोदना

विधवा महिला की दूसरी शादी के लिए यहाँ करवाया जाता है घिनौना काम

हनुमान जयंती : घोर तप और त्याग के बाद हुआ था भगवान हनुमान का जन्म

 

1