Trending Topics

इस मेले से मटका खरीदकर बन सकते हैं मालामाल, जानिए कैसे

buy a matka from this fair for good luck weird news hindi me

दुनियाभर में ना जाने कितने ही टोटके हैं, मान्यताएं हैं और प्रथाएं हैं जो हैरान कर देती हैं. ऐसे में देश में कई ऐसे रहस्य भी हैं जो आज तक अनसुलझे ही हैं और उन्हें सुलझाने के लिए लाखो जतन किए जाते हैं. ऐसे में लोग आजकल मान्यताओं को खूब मानते हैं और ऐसी ही एक मान्यता के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी दरअसल एक मान्यता मध्यप्रदेश के शिवपुरी में स्थित प्राचीन शक्तिपीठ राजेश्वरी माता मंदिर की भी है. जो लोग सालों से मानते आ रहे हैं. 

जी दरअसल, इस मंदिर में हर साल मार्च माह में एक मेला लगता है और यह मेला होता है मटकों का. आपको बता दें कि यहां पर मिट्टी के मटकों का मेला लगता है, जिसमें कई तरह के मिट्टी के मटके मौजूद रहते हैं. इसी के साथ ऐसी मान्यता है कि इस मेले से मिट्टी का मटका लेना बेहद जरूरी होता है.

वहीं इस बारे में लोग बताते हैं कि मेले से मटका लेना शुभ माना जाता है और इसके साथ ही मिट्टी के बर्तन खरीदकर भरने से उस घर में साल भर धन-धान्य भरपूर रहता है. इसी के साथ घर में किसी भी चीज की कमी नहीं आती है और इसलिए लोग यहां से मटका खरीदते ही खरीदते हैं. वहीं ऐसा भी माना जाता है कि यहां के दुकानदार बताते है कि ''मटके के अलावा सुराही, तवे, मिट्टी की कढ़ाई, बच्चों के खिलौने आदि सामान भी वे बनाते हैं, जिन्हे कि यहां पर काफी पसंद किया जाता है और इसके अलावा स्थानीय कुंभकार भी अपनी मिट्टी की विभिन्न वस्तुएं और मटकी लेकर इस मेले में हिस्सा लेते हैं.''

आज है नेशनल लिपस्टिक डे, जानिए इससे जुड़े अनोखे राज

तो ये है दुनिया का सबसे ठंडा शहर, 2 सेकेण्ड में जम जाती है कार

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में आया इस लड़के का नाम, जानिए क्यों

 

You may be also interested

1