Trending Topics

यहाँ दो महीने तक नहीं निकलता सूरज, रहता है घनघोर अँधेरा

Inside the Coldest City in the World Where It Snows 270 Days a Year

अगर आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताए जहाँ दो महीने तक बिल्कुल अंधेरा रहता है तो क्या आप यकीन करेंगे..? शायद नहीं. ऐसे में आज हम सच में आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ दो महीने तक अँधेरा रहता है. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं नोरिल्स्क नाम के एक शहर की, जो रूस के साइबेरिया में मौजूद हैं. 

जी हाँ, आप सभी को बता दें इस शहर को दुनिया का सबसे ठंडा शहर माना जाता है ओर ठंड के दिनों में तो इस जगह का न्यूनतम तापमान -61 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है और यहाँ का औसत तापमान भी माइनस 10 डिग्री सेल्सियस रहता है. कहते हैं इस जगह के ठण्ड का अंदाज़ा आप नहीं लगा सकते हैं ओर यहाँ साल के पूरे 9 महीने तक बर्फ रहती हैं.

इसी के साथ ही ऐसा भी कहा जाता है कि यहां हर तीसरे दिन लोगों को बर्फीले तूफान का सामना भी करना पड़ता है. जी हाँ, वहीं हैरानी वाली बात तो ये है कि यहाँ रहने वाले लोगों को दो महीने तक यानि दिसंबर से जनवरी तक सूर्योदय ही नहीं दिखता है. आप सभी को बता दें कि ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ पर ठंड की वजह से लगातार बर्फ ही गिर रही होती है और ऐसे में सूरज नहीं निकलता है जिसके कारण इन दो महीनों तक यहां अंधेरा ही छाया रहता है. इसी के साथ आप सभी को यह भी बता दें कि ये शहर रूस की राजधानी मॉस्को से करीब 2900 किलोमीटर की दूरी पर बसा है ओर यहाँ सब कुछ है.

पानी को हाथ भी नहीं लगाती यहाँ की महिलाएं, कारन सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

क्या आप जानते हैं क्रिसमस के ख़ास रंगों का महत्व

यहाँ कुंवारे लोग देते हैं टैक्स, वजह जानकर सर पकड़ लेंगे आप

 

You may be also interested

Recent Stories

1