Trending Topics

जानिए कौन थे लाफिंग बुद्धा और क्यों रखते हैं उन्हें घर में

Laughing Buddha Statue Meaning and Symbolism and Story

आप सभी ने अक्सर ही कई दुकानों या कई घरों में लाफिंग बुद्धा की कई तरह की मूर्तियां देखी होगी . इसी के साथ कहा जाता है इसे गिफ्ट करने से खूब पैसा आता है. वैसे लाफिंग बुद्धा को गुडलक माना जाता है और इसी कारण लोग इसे घर में भी रखते हैं. वहीं इसे लोग सुख-समृद्धि का प्रतीक भी मानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर लाफिंग बुद्धा कौन थे और इनकी हंसने का राज क्या हैं. अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में.

कहते हैं होतई जापान के रहने वाले थे और महात्मा बुद्ध के एक शिष्य हुआ करते थे. जब होतेई को ज्ञान की प्राप्ति हुई, तब वह जोर-जोर से हंसने लगे. तभी से उन्होंने लोगों को हंसाना और खुश देखना अपने जीवन का एकमात्र उद्देश्य बना लिया. होतेई जहां भी जाते वहां लोगों को अपना बड़ा पेट दिखाकर हंसाते रहते. इसी वजह से जापान और चीन में लोग उन्हें हंसता हुआ बुद्धा बुलाने लगे, जिसको अंग्रेजी में लाफिंग बुद्धा कहते हैं. इसी के साथ चीन में तो होतई यानी लाफिंग बुद्धा के अनुयायियों ने उनका इस कदर प्रचार किया कि वहां के लोग उन्हें भगवान मानने लगे.

उनका मानना है कि उनके कारण ही घर में ख़ुशी बनी हुई है. इसी के कारण वहां लोग इनकी मूर्ति को गुड लक के तौर पर घरों में रखने लगे. हालांकि चीन में लाफिंग बुद्धा को पुताइ के नाम से जाना जाता है. होतई की तरह ही उनके अनुयायियों ने भी उनके एकमात्र उद्देश्य यानी लोगों को हंसाना और खुशी देना, को देश-दुनिया में फैलाया. ऐसे में जिस तरह भारत में भगवान कुबेर को धन का देवता माना जाता है, ठीक उसी प्रकार चीन में लाफिंग बुद्धा को ही सब कुछ माना जाता है. कहते हैं इनको घर में लाने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है.

आज है शिक्षक दिवस, जानिए क्या है इसका इतिहास

इस मंदिर में चूहा नहीं शेर बना है गजानन का वाहन

इस वजह से भगवान गणेश ने दे दिया था चन्द्रमा को श्राप

 

1