Trending Topics

यहाँ अपने आप खिसकते हैं पत्थर

Mystery of Death Valley Sailing Stones

आजकल बहुत सी ऐसी चीज़ें होती हैं जो अजीब होती हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ अजीब ही बताने जा रहे हैं. जी दरअसल आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैलिफोर्निया में स्थित एक रेगिस्तान के बारे में जो डेथ वैली (मौत की घाटी) से जुड़ा हुआ हैं. 

जी हाँ, कैलिफोर्निया के डेथ वैली की संरचना और तापमान भू-वैज्ञानिकों को हमेशा से चौंकाता रहा है और इसके बारे में जो भी सुनता आया है वह हैरान ही हुआ है. वहीं इन सभी के बीच सबसे ज्यादा हैरान करने वाली जो चीज है, यहां के अपने आप खिसकने वाले पत्थर, जिन्हें सेलिंग स्टोन्स के नाम से जाना जाता है. कहते हैं यहां के रेस ट्रैक क्षेत्र में मौजूद 320 किलोग्राम तक के पत्थर भी अपने आप खिसक कर एक जगह से दूसरी जगह चले जाते हैं. आपको बता दें कि डेथ वैली में पत्थरों का खुद-ब-खुद खिसकना वैज्ञानिकों के लिए भी एक पहेली बनी हुई है और रेस ट्रैक प्लाया 2.5 मील उत्तर से दक्षिण और 1.25 मील पूरब से पश्चिम तक बिल्कुल सपाट है, लेकिन यहां बिखरे पत्थर अपने आप खिसकते रहते हैं.

केवल इतना ही नहीं इसके निशान भी तस्वीरों में साफ़ नजर आते हैं. वैसे यहां ऐसे 150 से भी अधिक पत्थर हैं लेकिन कभी किसी ने भी अपनी आंखों से पत्थरों को खिसकते हुए नहीं देखा है. वहीं सर्दियों में ये पत्थर करीब 250 मीटर से ज्यादा दूर तक खिसके मिलते हैं और फिर केवल रह जाते हैं उनके निशान. आज तक इस रहस्य को सुलझाने के लिए कई वैज्ञानिकों ने मेहनत की. वहीं कुछ वैज्ञानिकों का यह मानना है कि ''तेज रफ्तार से चलने वाली हवाओं के कारण पत्थर एक जगह से दूसरी जगह चले जाते हैं.''

यहाँ आज भी बेहोश पड़े हुए हैं हनुमान, लोग करते हैं पूजा

इस वजह से हनुमान जी को विवाह और पुत्र होने के बाद भी कहा जाता है ब्रह्मचारी

इस मंदिर में रोज शाम माता की आरती में शामिल होता है भालू का परिवार

 

1