Trending Topics

खाने नहीं सजाने के लिए काम आती है ये गोभी

interesting facts about Ornamental Cabbage which was used for decoration

दुनियाभर में कई लोग ऐसे हैं जो खाने के शौकीन हैं और उन्हें खाने में बहुत अलग-अलग चीजों का स्वाद लेना होता है. अब तो ठंड का मौसम आ गया है और इस मौसम में तो लोगों के घरों में आए दिन गोभी की सब्जी और पराठे बनते हैं. वैसे फूलगोभी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं एक फूल गोभी ऐसी भी होती है जो खाने के नहीं बल्कि सजावट के काम में आती है? जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसी ही फूलगोभी के बारे में बताने जा रहे हैं. यह सजावट के लिए ही उगाई जाती हैं. 

जी दरअसल हम बात कर रहे हैं ऑर्नामेंटल कैबेज (Ornamental Cabbage) के बारे में. 20वीं शताब्दी में अमेरिका के कृषि विभाग ने लोगों को चीन और जापान भेजकर कुछ नए पौधे लाने का जिम्मा सौंपा था. यहाँ शोधकर्ताओं को खूबसूरत केल गोभी पसंद आ गईं. उसके बाद साल 1936 में ये गोभियां अमेरिका के मार्केट में भी बिकने लगीं. आपको बता दें कि ऑर्नामेंटल कैबेज और केल बैंगनी, सफेद और गुलाबी रंग के होते हैं और ठंड का मौसम उनके लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त होता है.

सर्दी के मौसम में ये गोभी आपके गार्डन को बेहद खूबसूरत बना सकती है. जी दरअसल यह बेहद ठंडे मौसम में ही अच्छे से खिलती है. आपको बता दें कि इस गोभी को खिलने के लिए -15 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान की जरुरत होती है. वैसे इस गोभी का स्वाद बेहद कड़वा होता है इस वजह से इसको सिर्फ सजावट के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है.

OMG! लड़की के गले में फंसा हॉट-डॉग, हुई मौत

 

You may be also interested

1