Trending Topics

OMG! देसी घी के ये फायदे चौका देंगे आपको

Benefits of ghee for weight loss

आप सभी देसी घी कहते होंगे, वैसे यह हर घर में आसानी से मिल जाता है. जी हाँ और कई घरों में तो इसे तैयार भी किया जाता है. देसी घी एक खजाने जैसा है जो आपके किचन में रखा रहता है और इसमें कई गुण छुपे होते हैं. देसी घी आपकी सेहत को अमीर बना सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके फायदे जिन्हे जानने के बाद आप कहेंगे OMG!!

आंखों के लिए होता है फायदेमंद - देसी घी आंखों के लिए अमृत के माना गया है. जी हाँ, कहते हैं अगर रोजाना देसी घी खाया जाए तो यह आंखों के लिए फायदेमंद होता है. जिन लोगों को कम दिखाई देता है या चश्मा लगा हुआ है ऐसे लोगों को नियमित रूप से देसी घी खाना चाहिए. घी शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. जी दरअसल देसी घी शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल को दूर करता है.

कहते हैं घी खाने के बाद एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए. जी हाँ, अगर आपको दिल से सम्बंधित बीमारी है तो घी के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले. जी दरअसल देसी घी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. कहा जाता है जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ा कोई रोग होता है तो उन्हें डॉक्‍टर से पूछकर देसी घी खाना चाहिए.

घी में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो वजन घटाने में भी मदद करते हैं. रिसर्च में पाया गया है कि घी में 99.9 फीसदी फैट, 1 फीसदी फैट में घुलने वाले विटामिन के साथ मॉश्चर और मिल्क प्रोटीन पाया जाता है. इसी के साथ घी में फैटी एसिड के संयोजन को समझने के लिए एक स्टडी की गई. जी दरअसल इसमें यह पाया गया कि घी डीएचए (डोकोसैक्सिनोइक एसिड) का एक अच्छा स्रोत है. डीएचए सबसे लोकप्रिय ओमेगा 3 फैटी एसिड है.

OMG! सजदा करते लड़के की नक़ल करने लगा मुर्गा, तस्वीरें वायरल

 

1