Trending Topics

अगर आपके घर में भी है यह पौधा तो अभी उखाड़कर फेंक दें

dieffenbachia dumb cane plant poisonous

दुनिया में ऐसे कई पौधे होते हैं जो घर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. ऐसे में कई पौधे ऐसे भी होते हैं जो घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही आपकी जान भी ले सकते हैं. जी हाँ, ऐसे पौधे जो आपके घर की शोभा बढ़ाने के साथ ही आपकी जान के भी दुश्मन हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी जान ले सकता है. जी हाँ, अक्सर देखा जाता है कई बार हम ऐसे पौधे घर ले आते है, जिसके बारे में हमको पता नहीं होता है लेकिन हम सोचते हैं यह हमारे घर की शोभा बढ़ाएगा तो इसे ले चलते हैं. ऐसे में यह पौधे जो घर की शोभा तो बढाते ही वह इंसान की जान के लिए बहुत ही खतरनाक होते है और आज एक ऐसे ही पौधे के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.  जिस पौधे की तस्वीर हम आपको दिखा रहे हैं अगर आपके घर में भी है ये पौधा तो उसके साथ ये ध्यान रखें कि आपके सम्पर्क में नहीं आये क्योंकि इससे आपकी जान भी जा सकती है.

आइए जानते है इसके बारे में.

सबसे पहले तो यह बता दें कि इस जानलेवे पौधे का नाम है डंब केन (Dumb Cane or Dieffenbachia). और साइंस में यह सिद्ध हो चुका है की यह बहुत ही जहरीला पौधा है और किसी की भी जान ले सकता है. कहते हैं यह बेहद जहरीला पौधा होता है.

इस पौधे का दूध अगर शरीर को लग जाए तो त्वचा में खुजली होती है. इसी के साथ इस पौधे का जहर इतना तेज होता है की छोटे बच्चे तो एक पल में दम तोड़ सकते हैं और वयस्क लोग 15 मिनट के अंदर अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं. कहते हैं अगर कोई इस पौधे को छू लेता है और उन्हीं हाथों से आंखों को छू लेता है तो हमेशा के लिए आंखों की रोशनी जा सकती है और वह अंधा हो सकता है.

महाशिवरात्रि: इस वजह से भोलेनाथ को बहुत प्रिय है बेलपत्र

इस वजह से कुछ मिर्चियाँ होती है बहुत तीखी

इस रहस्यमयी झील में जाते ही हो जाती है इंसान की मौत

 

1