Trending Topics

इस गृह पर घंटों में गुजर जाता है एक साल

Kepler Space Telescope The Original Exoplanet Hunter

दुनिया में कई ऐसी बातें हैं जिससे लोग आजतक अनजान है. ऐसे में सभी जानते हैं कि एक साल में 365 दिन होते है लेकिन एक ऐसी जगह भी है जहां एक साल सिर्फ कुछ घंटों का ही होता है. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं एक नए ग्रह की जिसमें मात्र सात घंटे होते ही एक साल खत्म हो जाता है. हम जानते हैं यह बात सुनकर आपको यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है. जी हाँ, केपलर टेलिस्कोप ने इस ग्रह का खोजा है और इसे अंतरिक्ष का सबसे तेज प्लेनिट कहा जा रहा है. 

खबरों के मुताबिक़ इस ग्रह के ऑर्बिट पीरियड को जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे और Phys.org की रिपोर्ट के अनुसार इस प्लेनिट का ऑर्बिट पीरियड महज 6.7 घंटों के लिए ही होता है. आप सभी को यह भी बता दें कि इस प्लेनिट का नाम EPIC 246393474 b है और इस ग्रह का दूसरा नाम C12_3474 b भी है. वैसे अब तक इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन यह बहुत अजीब है. केपलर को प्लेनिट हंटिंग टेलिस्कोप कहा जाता है और वह अब तक 2300 ग्रह की खोज कर चुके हैं.

इसी के साथ अब उन्होंने धरती के पास ही इस ग्रह की खोज की है और साल 2013 में दो रिएक्शन फेल होने के बाद केपलर ने के2 मिशन की शुरुआत की थी. वहीं वैज्ञानिकों की मानें तो स्टेलर रेडिएशन के चलते यहां का वातावरण पूरी तरह खराब हो चुका है और ये ग्रह इस कारण से भी खास मना जा रहा है क्योंकि इसे धरती से 5 गुना बड़ा बताया जा रहा है. इस ग्रह में भारी पत्थर हैं जिसमें 70 प्रतिशत आयरल होने की संभावना है.

121 एकड़ में बनाया गया है यह डायनासोर म्यूजियम पार्क

यहाँ छुपा हुआ है पारस पत्थर, ढूंढ लिया तो खुल जाएगी आपकीस किस्मत

इस मंदिर में प्रसाद नहीं खा सकती महिलाएं

 

Recent Stories

1