Trending Topics

इस बिल्ली की आंख ही नहीं बल्कि शरीर भी है साप के रंग का

Not only the eyes of this cat but also the body is snake colored

दुनिया में इतने तरह के जीव हैं कि अगर आप उन्हें गिनने चलें तो शायद आप गिनती शायद आप भी भूल जाए. यूं तो अधिकतर जीवों के ऊपर वैज्ञानिक शोध कर लेते हैं पर कई ऐसे भी होते हैं जिनके बारे में लोगों को कम जानकारी होती है. इन दिनों ऐसे ही एक जीव की फोटो तेजी से वायरल होने लगी है. वायरल फोटो में दावा भी किया जा रहा है कि ये एक बहुत दुर्लभ प्रजाति की बिल्ली (snake like cat photo) है जो सांप की तरह ही  लगती है. नियॉन येलो और काले धब्बों (Neon Yellow and black cat) वाली एक बिल्ली की तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय भी बन चुकी है. इस बिल्ली का नाम कहा जा रहा है अमेजन स्नेक कैट (Amazon Snake Cat), जिसका वैज्ञानिक नाम है Serpens Catus. दावा किया जा रहा है कि ये बिल्ली सांप की प्रजाति से बहुत मेल खाती है और दिखने में भी उसके जैसी ही लग रही है.

 

 

सांप जैसी बिल्ली दिखी: ट्विटर अकाउंट @Kamara2R पर इस बिल्ली की फोटो भी शेयर की गयी है जिसके साथ तमाम तरह के तर्क विटक दिए जा रहे है. फोटो तस्वीर साझा शेयर करते हुए लिखा गया- “सर्पेन्स कैटस धरती पर बिल्ली की सबसे दुर्लभ प्रजाति है. ये जानवर अमेजन रेनफॉरेस्ट के अंदरुनी क्षेत्रों में रहते हैं, इसलिए इनके ऊपर शोध कम हुए हैं. स्नेक कैट की पहली तस्वीर 2020 में ली गई थी. इसका वजन 25 किलो तक होता है.”

क्या है बिल्ली की सच्चाई?: बिल्ली को देखकर किसी का भी चौंकना आम बात है क्योंकि ये वाकई पहली नजर में देखने पर सांप जैसी लग रही है और इसके शरीर पर जो धब्बे हैं वो भी किसी बिल्ली की तरह नहीं बल्कि सांप की तरह ही दिख रही है. पर इंटरनेट पर जो भी नजर आता है, जरूरी नहीं है कि वो सही हो. खबरों का कहना है कि इस तस्वीर की सत्यता जांचने के लिए इसे जानवरों के विशेषज्ञों के पास भेजा गया था.

उन्होंने देखकर कहा कि बिल्ली के ऊपर बने पैटर्न बहुत हद तक गोल्ड रिंग्ड कैट स्नेक से मिलते-जुलते हैं पर ये कहना गलत है कि वो अमेजन स्नेक कैट है क्योंकि जिसका कोई प्रमाण या सबूत नहीं है कि ऐसी बिल्ली अस्तित्व में है.

ऐसी बिल्ली दिखने का भी कभी किसी ने दावा नहीं किया है. हालांकि, जिस सांप के पैटर्न से मिलती-जुलती ये बिल्ली है, वो उन्हीं क्षेत्र में रहते हैं जहां की ये बिल्ली कही जाती है. ट्विटर पर वायरल हो रही फोटो पर लोग कमेंट कर कह रहे हैं कि ये फेक तस्वीर है और फोटोशॉप से इसे बनाया गया है.

You may be also interested

1