Trending Topics

इस तरह से हुआ था 'हेलो' का अविष्कार

Story Of Hello During Call Graham Bell

हेलो, यह एक ऐसा शब्द है जिसे हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं. ऐसे में आजकल कि लोग फोन उठाते ही सबसे पहले हैलो बोलते हैं और फिर उसके बाद आगे की बात शुरू होती है.  क्या आपने कभी यह सोचा है कि फोन उठाते ही लोग सबसे पहले हैलो क्यों बोलते हैं. नहीं तो आइए जानते है आज इसके बारे में... कहा जाता है टेलीफोन का आविष्कार अलेक्जेंडर ग्राहम बेल द्वारा किया गया था. जी दरअसल 10 मार्च 1876 को उनके टेलीफोन आविष्कार का पेटेंट मिला था और जानकारी के मुताबिक, आविष्कार करने के बाद बेल ने सबसे पहले अपने साथी वाट्सन के लिए संदेश संप्रेषित किया कि श्रीमान वाट्सन यहां आओ मुझे तुम्हारी जरुरत है. साथ ही आपको इस बात से अवगत करा दें कि ग्राहम बेल फोन पर हैलो नहीं Ahoy बोलते थे. 

आप सभी को बता दें कि टेलीफोन की खोज के बाद जब लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल शुरू हुआ तो लोगों से सबसे पहले पूछते थे Are you there. जी दरअसल वह ऐसा इसलिए करते थे ताकि वह जान सके की उनकी आवाज दूसरी ओर पहुंच रही है या नहीं.

इसी के साथ कहा जाता है एक बार थॉमसन एडिशन ने Ahoy को गलत सुन लिया और साल 1877 में उन्होंने Hello बोलने का प्रस्ताव रखा दिया था. तभी से इस हेलो की शुरुआत हुई थी और उसके बाद में hello बोलने के लिए थॉमस एडिशन ने पिट्सबर्ग की सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट एंड प्रिंटिंग टेलीग्राफ कंपनी के अध्यक्ष टीबीए स्मिथ को पत्र लिख कर कहा कि टेलीफोन पर पहला शब्द हैलो बोला जाना चाहिए.

इस वजह से ट्रैन के आखिरी डिब्बे पर होता है X का निशान

121 एकड़ में बनाया गया है यह डायनासोर म्यूजियम पार्क

यहां बन रही दुनिया की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा, जानिए होगी कैसी

 

You may be also interested

1