Trending Topics

आखिर क्यों होता है स्कूल बस का पीला रंग

Why is the school bus yellow in colour?

हम सब की जिंदगी में रंगों का खास महत्‍व है. ये रंग हमसे बहुत कुछ बोलते हैं. यही कारण है तमाम खुशी और अन्‍य अवसरों पर हम हमेशा अवसर के हिसाब से रंगों का चयन करते हैं. रोजमर्रा की जिंदगी में भी रास्‍ते से गुजरते वक़्त आप कई तरह के रंग देखते ही है. आते जाते वक़्त आपने तमाम कलर्स की गाड़‍ियां भी देख चुके होंगे. इस दौरान यदि कोई स्‍कूल बस खड़ी हो, तो दूर से ही दिखाई देती है क्‍योंकि स्‍कूल की सभी बसों का रंग पीला होता है या यूं कहें कि पीले रंग की बस को देखकर ही आप फौरन समझ जाते होंगे कि ये स्‍कूल बस है. लेकिन क्‍या कभी ये जानने की इच्‍छा हुई कि स्‍कूल बस हमेशा पीले रंग की ही क्‍यों होती है? 

 

पहले समझिए विबग्योर: स्‍कूल की बस का पीला रंग ऐसे ही नहीं होता. इस रंग का चुनाव काफी सोच समझकर ही रखा गया है. पीले रंग के चुनाव के कारण को समझने के लिए आपको पहले VIBGYOR या विबग्योर को समझना पड़ेगा. VIBGYOR (Violet, Indigo, Blue, Green, Yellow, Orange, Red) 7 रंगों का गठजोड़ कहा जाता है. इसमें लाल रंग की वेवलेंथ सबसे ज्यादा होती है. वेवलेंथ यानी जितनी दूरी के उपरांत कोई तरंग अपने आप को पुनरावृत (Repeat) करती है, उस दूरी को उस तरंग का तरंगदैर्घ्य (Wavelength) बोलते हैं. लाल रंग की वेवलेंथ सबसे अधिक होती है, इसलिए इसे काफी दूर से स्‍पष्‍ट देखा जा सकता है. यही वजह से कि लाल रंग का इस्‍तेमाल खतरे के निशान के तौर पर किया जाता है. लाल रंग के अलावा ऑरेंज और पीले रंग की वेवलेंथ सबसे अधिक होता है. लेकिन लाल रंग के बाद अगर कोई रंग सबसे अधिक आकर्षि‍त करता है, तो वो पीला रंग होता है. पीले रंग को बहुत दूर से देखा जा सकता है. 

इसके अलावा पीले रंग का लैटरल पेरीफेरल विजन (Lateral Peripheral Vision) लाल रंग की तुलना में लगभग सवा गुना अधिक होता है. जिसका आशय है कि जिसे किनारे या अगल-बगल कहीं से भी आसानी से देखा जा सके. साधारण शब्‍दों में समझें तो बाकी रंगों की तुलना में पीले रंग को किसी भी एंगल से आसानी से देख सकते है. लैटरल पेरीफेरल विजन ज्‍यादा होने की वजह से लाल रंग की तुलना में भी पीला रंग जल्‍दी दिखता है. 

ये है स्‍कूल बस के पीले होने का मकसद- जिसके साथ साथ  पीले रंग को ओस, बारिश और कोहरे में भी देखा जा सकता है. यदि ज्यादा रोशनी न हो तो भी ये रंग लाइट को रिफ्लेक्ट करता है. यही कारण है कि सभी स्‍कूल बसों का रंग पीला रखते है. जिसका मकसद है कि आकर्षण के कारण पीले रंग की बस को हाइवे या सड़क पर दूर से देखा जा सके, दुर्घटना की आशंका कम हो सके और बच्‍चे सुरक्षित घर पहुंच सकें.

1