Trending Topics

दो शादी नहीं करने पर इस देश में होती है उम्रकैद

marry more than one wife or go to jail in this country

आप सभी ने दो शादी करना कानूनन अपराध तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या कभी आपने दो शादी नहीं करना अपराध सुना है. सुनकर आप भी चौक गए ना लेकिन इस दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां दो शादी करना अनिवार्य होता है. जी हाँ... यहाँ एक शादी करना अपराध है. इस देश में ना चाहते हुए भी सभी पुरुषो को दो शादी करनी ही पड़ती है.इतना ही नहीं अगर एक पत्नी को दूसरी पत्नी से कुछ दिक्कत हुई तो दोनों को ही जेल जाना पड़ता है. सुनकर आपको भी भले ही यकीन नहीं हो रहा हो लेकिन ये सच है.

इरीट्रिया में सभी पुरुषो को दो शादी करना अनिवार्य होता है. जहां हमारे देश में दो शादी करना या एक पत्नी के होते हुए दूसरी पत्नी को ले आना अपराध होता है उससे बिलकुल उल्टा इरीट्रिया में होता है. यदि यहाँ किसी पुरुष ने दो शादी नहीं की तो वो अपराधी कहलायेगा. 

खास बात तो ये है कि अगर यहाँ आपने एक शादी करने के बाद दूसरी शादी करने से इंकार कर दिया तो आपको जेल की सजा होगी. और वो भी कोई छोटी-मोटी सजा नहीं बल्कि उम्रकैद होगी. 

इरीट्रिया में दो शादी इसलिए करवाई जाती है क्योकि यहाँ के लोगो का ऐसा मानना है कि इरीट्रिया में हर थोड़े दिन में गृह युद्ध चलते ही रहते है. और इस तरह के युद्ध में महिलाओ का अकेले रहना किसी खतरे से खाली नहीं होता है. इसलिए यहाँ के पुरुषो को मजबूरन महिलाओ की हिफाजत करने के लिए दो शादिया करनी पड़ती है. 

एक बात और भी है कि यहाँ महिलाओ के मुकाबले पुरुषो की संख्या भी कम है. इसलिए सरकार का ऐसा मानना है कि महिलाये अकेले अपना जीवन नहीं गुजार सकती है इसलिए हर पुरुष दो महिला से शादी करेगा.

और यदि किसी ने इससे इंकार किया तो उसे जेल की हवा कहानी पड़ेगी.  

खौलते हुए दूध में नहलाते है बच्चे को ऐसी है भारत की कुछ अजीबोगरीब परम्पराए

इस कुंए में सभी चीज़े बन जाती है पत्थर

 

Recent Stories

1