Trending Topics

भारतीय नागरिक के नाम नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

this indian man sets new world record

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो हमेशा कुछ अलग करने की चाह रखते हैं. बहुत से हो जाते हैं कामयाब और बहुत सो के हाथ लगती है नाकामयाबी, ऐसे में अगर राह से न भटक कर उसी दिशा में काम किया जाए तो एक समय पर आपको सफलता ज़रूर हासिल होती है. ऐसे ही भारत में ओडिशा के मनोज कुमार महाराणा द्वारा एक और इतिहास रचा गया और जबसे इन्होने गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है तब से वह सुर्खियां में छायें हुए हैं. दरअसल मनोज ने अपने मुँह में एक साथ 459 स्‍ट्रॉ रखकर ये अनोखा रिकॉर्ड बनाया है.

सबसे खास बात यह है कि पिछले आठ सालों से कोई भी व्यक्ति सबसे ज्‍यादा स्‍ट्रॉ मुंह में रखने का रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाया था, लेकिन हाल ही में मनोज ने यह कारनाम कर दिखाया.

नियमों के मुताबिक मनोज को स्‍ट्रॉ संभालने के लिए उन 10 सेंकेंड में अपने हाथों का इस्‍तेमाल करने की बिलकुल भी इजाजत नहीं थी. स्‍ट्रॉ को रबरबैंड से बांधा जा सकता था ताकि वे बिखरे नहीं और ये भी शर्त थी कि हर एक स्‍ट्रॉ की गोलाई भी 0.64 सेंटीमीटर होनी चाहिए. मनोज अपनी कोश‍िश में सफल रहे और एक साथ मुंह में 459 स्‍ट्रॉ रखकर उन्‍होंने गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना डाला.

गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के मुताबिक 23 साल के मनोज बचपन से ही कुछ अलग करने की चाह रखते थे और वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहते थे. वह सिमोन एलमोरे से काफी प्रभावित थे, जिनके नाम यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड था.

सिमोन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मनोज को यह सुनिश्चित करने की जरूरत थी कि सभी स्ट्रॉस बिना गिरे कम से कम 10 सेकंड तक उनके मुंह के अंदर ही रहें. इससे पहले यह रिकॉर्ड मार्क जर्मनी के एन सिमोन के नाम पर था, जो मुंह में 400 स्ट्रॉस रखकर सफल हुए थे.

You may be also interested

Recent Stories

1