Trending Topics

जूतों के पीछे ये जो फीता लगा होता है, उसका क्या है मतलब?

Know what are usage of shoe pool loop and how can we use it check here all details

आप सभी जूते पहनते होंगे. ऐसे में जूते के पीछे एक फीता लगा होता है जो आप सभी ने देखा है. यह एक लूप होता है लेकिन आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों? वैसे तो आपने कभी इसका इस्तेमाल भी शायद ही किया होगा. अब आज हम आपको बताते हैं कि इसका क्या इस्तेमाल होता है और इसका किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है.

जी दरअसल जूते के पीछे जो ये फीता लगा होता है, उसे पूल लूप (Pull Loop) कहते हैं. कहते हैं 19वीं शताब्दी में अमेरिका में इसे काम में लेना शुरू किया गया था और अब यह फैशन भी बन गया है. कहा जाता है इसका इस्तेमाल जीते पहनने के लिए किया जाता है और इसके जरिए आप आसनी से जूते पहन सकते हैं. वैसे आपने देखा होगा कि बूट्स में यह ज्यादा इस्तेमाल होता है. जी दरअसल जब आप जूते में पांव डालते हैं तो इसके जरिए जूते को अच्छे से एडजस्ट कर सकते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल किया जाता है.

वैसे इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है और लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इसका उपयोग करते हैं. आपने देखा होगा कई लोग इसे जूते को टाइट बांधने के लिए करते हैं. ऐसे में इस स्थिति में शू लेस को पीछे से लाकर आगे बांधा जाता है ताकि लेस लंबी हो तो कोई दिक्कत ना हो. जी दरअसल अक्सर ट्रेकिंग के समय ऐसा होता है. इसी के साथ लोग इसे टांगने में इस्तेमाल करते हैं. जी हाँ, जैसे लोग कहीं जा रहे हैं और बैग में जगह नहीं है तो लोग इसके जरिए जूते बैग के बांध लेते हैं. वहीं कई बार पहाड़ों पर चढ़ने वाले लोग इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं.

सेब के बीजों में होता है खतरनाक जहर, लेकिन फिर भी क्यों नहीं होती इंसान की मौत?

आखिर क्यों लगता है सर्दी में किसी को छूने से करेंट

आखिर क्यों ठंड में हमारे मुंह से निकलती है भाप?

 

1