Trending Topics

ये हैं दुनिया का सबसे ज्यादा जीवित रहने वाला आदमी, उम्र जानकर माथा घूम जाएगा

  • March 12, 2019
  • OMG!
li ching yuen oldest man of the world

हम आज आपको एक ऐसे इंसान के बारे में बता रहे हैं जो 100-200 नहीं बल्कि पूरे 256 साल की उम्र तक जीवित रहा. जी हां... सुनकर आप भले ही हैरान हो गए हो लेकिन यह सच है. हम बात कर रहे हैं ली चिंग युए के बारे में इतिहासकारों का कहना है कि ली चिंग का जन्म 3 मई 1677 को चीन के कीजियांग जिले में हुआ था. जबकि कई अन्य लोगों का यह दावा है कि उनका जन्म साल 1736 में हुआ था. हर कोई इनकी लम्बी उम्र का राज जानना चाहता है जिसके बारे में हम आपको आज बता रहे हैं.

आपको बता दें ली चिंग युए की मृत्यु 6 मई 1933 को हुई थी. चीन की चेंगडू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर वू चुंग-चीएह ने ली चिंग युए को साल 1827 में उनकी 150वीं वर्षगांठ और साल 1877 में उनकी 200वीं वर्षगांठ के मौके पर शुभकामनाएं दी थीं. ली चिंग युए के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वह सबसे अधिक उम्र तक जीवित रहने वाले व्यक्ति है. जी हां... उन्होंने  10 साल की उम्र से ही हर्बल मेडिसिन का बिजनेस करना शुरू कर दिया था. 

ना सिर्फ हर्बल बल्कि इसके साथ-साथ ली चिंग युए ने मार्शल आर्ट्स में भी उन्होंने महारथ हासिल थी. ली ने 71 साल की उम्र में मार्शल आर्ट्स ट्रेनर के तौर पर चीन की सेना में शामिल हुए थे. ली कई तरह की जड़ी-बूटियों और इसके साथ-साथ चावल से बनी शराब को भोजन के रूप में लेते थे. उनकी लम्बी उम्र का यह राज था कि वह गहरी और पर्याप्त नींद लेते थे और साथ ही वह कबूतर की तरह बिना आलस के चलते थे, कछुए की तरह आराम से बैठते थे और अपने दिल को हमेशा शांत रखते थे. इतना ही नहीं उनकी दिनचर्या मेंव्यायाम और डाइट का बहुत बड़ा हाथ था. वो मन और तन की शांति को लंबी उम्र तक जीने का सबसे बड़ा कारण मानते थे.

इस देश में पूरी तरह से खत्म हो गया अपराध, खाली पड़ी है जेल

बच्ची के पेट में था भयानक दर्द, सीटीस्कैन में निकली ऐसी चीज जिसे देखते ही हैरान हुए डॉक्टर्स

ऐसी रहस्यमयी गुफा जहां जाते ही सभी लोग हो जाते हैं रोगमुक्त

 

You may be also interested

1