Trending Topics

इस देश में एक घंटे में बने थे 3 राष्ट्रपति

Mexico is the only country where once had become three presidents in one hour

आप सभी ने आज तक कई ऐसी घटनाओं के बारे में सुना या पढ़ा होगा जो बहुत ही रोचक होती है. ऐसे में आज हम जिस घटना के बारे में बताने जा रहे हैं वह उत्तरी अमेरिका में बसे एक देश में घटी थी. यहाँ एक घंटे के अंदर कुछ ऐसा हुआ था कि तीन-तीन राष्ट्रपति बन गए थे. जी दरअसल इस देश का नाम मेक्सिको है. यहाँ जो घटना घटी थी वह आज से 106 साल पहले यानी साल 1913 में घटी थी. यहाँ 19 फरवरी का दिन था उस दौरान राष्ट्रपति थे फ्रांसिस्को आई मैडेरो. 

वहीं उनके राष्ट्रपति पद से हटने के एक घंटे के अंदर ही पेड्रो लस्कुरिन राष्ट्रपति बने, लेकिन उन्होंने कुछ ही मिनटों में अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद विक्टोरियानो हुएर्टा राष्ट्रपति बने. उसके बाद पेड्रो लस्कुरिन महज 26 मिनट के लिए राष्ट्रपति बने थे और यह एक विश्व रिकॉर्ड भी है. आप सभी को हम यह भी बता दें कि दुनिया का सबसे पुराना पेड़ इसी देश में है, उस पेड़ का नाम मॉन्टेजूमा साइप्रस है.

जी दरअसल यह पेड़ करीब 2000 साल पुराना है, जिसकी लंबाई करीब 40 फीट है. इसके अलावा दुनिया का सबसे छोटा ज्वालामुखी भी मेक्सिको में ही है. वहीं उस ज्वालामुखी का नाम क्यूस्कोमेट है. जी दरअसल यह ज्वालामुखी प्यूबला शहर में स्थित है और यह 13 फीट लंबा और 23 मीटर चौड़ा है. केवल इतना ही नहीं बल्कि इसी देश में एक प्राचीन पिरामिड भी है, जिसे चिचेन इत्जा के नाम से जाना जाता है. कहते हैं इसे दुनिया के सात अजूबों में शामिल किया जा चुका है.

मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क बना रहा है यह कलाकार, मिल रहीं तारीफें

टैटू आर्टिस्ट हैं 103 साल की दादी मां, अनोखे तरिके से बनाती हैं टैटू

बाढ़ में फंसे लोगों को खुद बचा रहा है यह नेता

 

You may be also interested

Recent Stories

1