Trending Topics

आपके होश उड़ा देंगी यह रोचक बातें

interesting facts about animals chess and fish

आप सभी ने आजतक कई सारी बातें सुनी और पढ़ी होंगी जो आपको रोचक लगी होंगी. ऐसे में आज हम आपको कुछ रोचक जानकारी देने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप खुश हो जाएंगे. आइए जानते हैं. 

बहुत कम लोग जानते हैं कि दिमागी कसरत कराने वाले खेलों में से एक शतरंज, जिसे अंग्रेजी में चेस भी कहते हैं, का आविष्कार भारत में हुआ था. इसी के साथ अगर हम मनोवैज्ञानिकों की मानें तो शतरंज खेलने से दिमाग की बैद्धिक क्षमता में सुधार आता है और जटिल प्रश्नों को सुलझाने की शक्ति बढ़ती है. 

कहा जाता है दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी शुतुरमुर्ग है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उनकी आंखें उनके दिमाग से ज्यादा बड़ी होती हैं. जी दरअसल शुतुरमुर्ग की आंखें दो इंच तक लंबी और मोटी होती हैं और इतनी बड़ी आंखें धरती पर मौजूद किसी भी अन्य जीव की नहीं होतीं. 

आप सभी को बता दें कि डॉल्फिन को भारत की राष्ट्रीय मछली के तौर पर हम जानते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि डॉल्फिन पांच से आठ मिनट तक अपनी सांस रोक कर रख सकती है. केवल इतना ही नहीं, डॉल्फिन एक आंख खुली रख कर भी सो सकती है. 

आप सभी को यह भी बता दें कि कछुए को धरती पर सबसे ज्यादा दिन तक जीने वाले जीवों में से एक माना जाता है. जी दरअसल ये 200-250 साल तक जिंदा रहते हैं और इस वक्त धरती पर कछुओं की 300 से भी ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं.जी दरअसल बहुत से लोग यह भी नहीं जानते हैं कि कछुओं के दांत नहीं होते हैं. आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि हर साल 23 मई को विश्व कछुआ दिवस मनाया जाता है. 

सामने आई कोरोनावायरस की तस्वीर, अब जल्द मिलेगा इलाज

इस मंदिर में चढ़ाये जाते हैं लिंग, जानिए क्यों?

दो पतियों के बीच पत्नी को लेकर हुआ अजीबोगरीब समझौता

 

1