Trending Topics

गूगल ने वोट देने के लिए लोगों को डूडल बनाकर किया प्रोत्साहित

Black hole Google Doodle was conceived during artist morning

आप सभी को बता दें कि देश में लोकतंत्र का महापर्व शुरू हो चुका है और इस पर्व को लोगों के अलावा गूगल भी मना रहा है. जी हाँ, लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत आज (गुरुवार, 11 अप्रैल) वोट डाले जा रहे हैं और वोटिंग को लेकर मतदाताओं में जहां जबरदस्‍त उत्‍साह देखा जा रहा है, इसी के साथ गूगल भी उत्साहित है तभी तो उसने एक खास अंदाज में भारतीय लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी की है और मतदाताओं को भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेने के लिए प्रेरित किया है.

 

जी हाँ, गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को बताया है क‍ि लोकतंत्र में मतदान की कितनी अहमियत होती है और लोग कैसे अपना वोट डाल सकते हैं. आप देख सकते हैं इसमें मतदान की पूरी प्रक्रिया समझाई गई है. आप देख सकते हैं गूगल ने अपने डूडल में अंगुली पर लगी नीली स्‍याही भी दिखाई है, जो मतदान के बाद मतदाताओं को लगाई जाती है और यह स्‍याही आम तौर पर मतदाताओं की तर्जनी पर लगाई जाती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एक ही शख्‍स बार-बार मतदान न कर सके. वहीं इसे देखकर यह कहा जा सकता है कि देश में लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्‍न होना है, जिसके लिए वोटिंग का आज पहला चरण है.

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्‍यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी संपन्‍न कराए जा रहे हैं. ऐसे में पहले चरण के तहत लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की आठ, उत्‍तराखंड की पांच, बिहार की चार, महाराष्‍ट्र की सात, असम की पांच, ओडिशा की चार, जम्‍मू एवं कश्‍मीर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय व पश्चिम बंगाल की दो-दो सीटों पर और छत्‍तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह एवं लक्षद्वीप में एक-एक सीटों के लिए वोट डलने शुरू हो गए हैं.

गलती से भी नहीं रोकना चाहिए पाद, जानिए कुछ रोचक तथ्य

इस गणेश मंदिर में उल्टा स्वस्तिक बनाते ही पूरी हो जाती है मुराद

अगर आपके ऊपर आकर बैठ जाए कौआ तो जरूर जानिए यह संकेत

 

You may be also interested

Recent Stories

1