Trending Topics

OMG ! बच्चे को जन्म देते ही ऐसी हरकत करने लगी महिला, जानिए क्या है वजह

OMG! The woman started doing such act as soon as she gave birth to the child, know what is the reason

एक मां के लिए उसका बच्‍चा सबसे प्‍यारा होता है. पर आप कभी नहीं जान सकते क‍ि जब आपका बच्‍चा पैदा होगा तो आप कैसी प्रत‍िक्रिया देंगी. आप हसने वाली है, रोएंगी या हो सकता है कि आप एक ही वक़्त में दोनों तरह से रिएक्‍ट करने लग जाए. पर क्‍या आप बच्‍चे को चाटने के बारे में सोच सकती हैं? वह भी उस समय जब वह तुरंत पैदा हुआ हो. सुनने में अजीब लग रहा है न. तस्वीर देखकर आप दंग रह जाएंगे. पर आपको बता दें कि तिब्बती और इनुइट कल्‍चर में यह एक आम प्रथा है.

 

ब्राजील के फोटोग्राफर लूडी सिक्‍वेरिया ने कुछ फोटोज भी क्लिक भी करवाई है. जिनमे एक मां बच्‍चे के पैदा होने के उपरांत तुरंत उसे चाटने लगती है. बच्‍चा अभी भी अपनी गर्भनाल पकड़े हुए है यानी उसे अभी मां से अलग नहीं किया जा रहा है. पर मां तो को यह करना था, प्‍यार जताना था तो उसने कर दिया. आप हैरान होंगे कि आख‍िर कोई ऐसा क्‍यों करना चाहेंगे. मैटरर्नल इंस्टिंक्‍ट है ये: दरअसल कई लोग दावा करते हैं कि जन्‍म देने के तुरंत बाद उनमें इस तरह की प्रवृत्ति पैदा होने लग जाती है. वे तुरंत अपने बच्‍चे को चाटना चाहती हैं. यह इच्‍छा इतनी तीव्र होती है कि महि‍ला एक सेकेंड भी नहीं रुकना चाहती है. लोग इसे मैटरर्नल इंस्टिंक्‍ट करार देते हैं. पर एक बात बता दें, हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता. सिर्फ कुछ माएं हैं जिनमें इतनी तेजी से यह इच्‍छा होती है कि वे इंतजार नहीं कर पाएंगी.

क्‍या कहता है साइंस: साइंसिंग  का इस बारें में यह कहना है कि वे बच्‍चे को साफ करना चाहते हैं तथा उनमें डर रहता है कि बच्‍चे को कोई दिक्‍कत न हो. इसलिए इस तरह का स्‍पर्श देकर उन्‍हें सांस लेने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं. इतना नही नहीं, इससे नवजात शिशु की गंध खत्‍म हो जाती है और जानवरों के हमले से उन्‍हें बचा भी सकते है हालांकि, इससे अलग जानवर हो या इंसान मां और बच्‍चे के बीच एक खास तरह का बंधन भी देखने के लिए मिलता है. वह अपने बच्‍चे को तुरंत लाड प्‍यार देना चाहती हैं. हां, कुछ मह‍िलाओं में यह इच्‍छा इतनी तीव्र होती है कि वे चाटने तक लगती हैं.

1