Trending Topics

क्यों डुब जाते हैं पानी में बड़े-बड़े जहाज

Why Do Giant Ships Sink In The Sea

कई चीजें ऐसी होती है जिनके पीछे कुछ ना कुछ लॉजिक होता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं आखिर समुद्र में कैसे डूब जाते हैं विशालकाय जहाज? आइए जानते हैं. जी दरअसल आज तक आप सभी ने कई किस्से सुने होंगे जिनमे अनगिनत जहाज समुद्र में समा चुके होंगे. 

जी दरसल कहा जाता है कार्गो जहाजों में धातुओं के जो अयस्क लादे जाते हैं, अक्सर वो केमिकल रिएक्शन से गलने लगते हैं. वहीं इस प्रक्रिया को लिक्विफैक्शन कहा जाता है. साल 2015 में 56 किलो टन का मालवाहक जहाज ज्यूपिटर दक्षिण-पश्चिम वियतनाम के पास समुद्र में डूब गया था. उस समय उसमे 19 कर्मचारी सवार थे लेकिन उनमे से केवल एक को बचा पाए थे. 

बताया जाता है इस हादसे के बाद इंटरनेशनल मेरीटाइम ऑर्गेनाइजेशन यानी (आईएमओ) ने कार्गों पर लादे जाने वाले एल्युमिनियम के अयस्क बॉक्साइट के बारे में चेतावनी आरम्भ कर दी थी. होता यूँ हैं कि मालवाहक जहाजों पर माल लादते वक्त खास एहतियात बरतने की जरूरत होती है अगर इसमें लापरवाही हो जाए तो माल लादने की वजह से जहाज के नीचे पानी में तेजी से उछाल होता है, जिसकी वजह से अयस्क हिलने-डुलने लगते हैं. इसी के करण जहाज का संतुलन बिगड़ जाता है और पानी का दबाव बढ़ने से माल कई बार जहाज के एक ही हिस्से में जमा हो जाता है. वहीं उसके बाद जहाज लंबे समय तक एक ही कोण पर झुका रहता है और गलने लगता है. बाद में समुद्र का पानी जहाज में आने लगता है और जहाज डूबने लगता है.

जन्माष्टमी पर जरूर जानिए कृष्ण के जन्म की कथा

15 अगस्त को है स्वतंत्रता दिवस, जानिए इसका महत्व

 

1