Trending Topics

इस गणेश मंदिर में उल्टा स्वस्तिक बनाते ही पूरी हो जाती है मुराद

khajrana temple khajrana mandir ulta swastik indore madhya pradesh

दुनिया में कई ऐसी बातें हैं जिनके पीछे कोई न कोई लॉजिक है. ऐसे में मध्य प्रदेश के इंदौर में गणेशजी का ऐसा अनोखा मंदिर है, जहां केवल उल्टा स्वस्तिक बनाने से हर मनोकामना पूरी होती है.  जी हाँ, आप सभी जानते ही होंगे कि देश में ऐसे कई मंदिर हैं जहां पर अजीब तरह के रिवाज होते हैं और कहा जाता है कि उनसे मनोकामना पूरी होती है. ऐसे ही ये मंदिर भी उन्ही में से एक हैं जहाँ अपनी इच्छापूर्ति के लिए लोग आते हैं और उल्टा स्वस्तिक बना कर जाते हैं. 

कहा जाता है यहाँ ऐसी मान्यता है कि उल्टा स्वस्तिक बनाने से सभी मुरादें पूरी हो जाती है. जी हाँ, इंदौर स्थित खजराना मंदिर में भगवान गणेशजी के मंदिर के पीछे दीवार यानी गणेशजी की पीठ पर लोग उलटा स्वस्तिक चिह्न बनाते हैं और मन्नत पूरी होने के बाद दोबारा आकर सीधा स्वस्तिक बनाते हैं. कहते हैं यह चलन यहाँ पर कई सालों से चला आ रहा है. यहाँ आने वाले की हर मुराद पूरी हाेती है और जातक यह दोबारा जरूर आता है.

आप सभी को बता दें कि खजराना गणेश मंदिर में बुधवार को पूजा का विशेष प्रावधान है और यहां इस दिन श्रृंगार के बाद भगवान गणेशजी की विधिवत आरती और भोग लगता है. ऐसे में यहाँ शाम की आरती देखने के लिये बड़ी संख्या में भक्त यहां आते हैं और मंदिर की प्रसिद्धि का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि जब भी भारतीय क्रिकेट टीम इंदौर मैच खेलने आती है तो टीम के सदस्य मंदिर दर्शन करने जरूर आते हैं. इसी के साथ सीएम भी प्रतिदिन यहां पूजा करने आते हैं और आप सभी को बता दें कि मंदिर का निर्माण 1735 में होल्कर वंश की महारानी अहिल्याबाई ने करवाया था.

सामने आई सुसाइडल ब्रिज से कुत्तों के छलांग लगाने की खौफनाक वजह

आखिर क्यों प्याज काटते हुए आते हैं आँखों में आंसू

सुबह के 4 बजे सबसे कमजोर होता है आपका शरीर, जानिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

 

You may be also interested

1