Trending Topics

अगर आपके भी है लम्बे नाख़ून तो पढ़े ये खबर

Long fingernails could be harboring 32 species of bacteria and 28 types of fungi scientist warns

आज के समय में कई लड़कियों को लम्बे नाखून रखने का शौक होता है. जी दरअसल यह एक नया चलन है जो खूबसूरती के लिहाज से बेहतर है, लेकिन वैज्ञानिकों ने लम्बे नाखूनों पर जो रिसर्च की है वो चौंकाने वाली है और अलर्ट भी करती है. जी दरअसल रिसर्च के अनुसार इंसान के लम्बे नाखून 32 से अधिक बैक्टीरिया (Bacteria) और 28 से अधिक फंगस (Fungus) की प्रजातियों का घर हो सकते हैं. जी हाँ, हाल ही में यह दावा वाशिंगटन DC की अमेरिकन यूनिवर्सिटी (American University) के वैज्ञानिकों ने किया है. आप सभी को बता दें कि शोधकर्ताओं ने कहा है कि, रिसर्च के दौरन लम्बे नाखूनों में स्टेफ ऑरियस नाम का बैक्टीरिया भी पाया गया है. जी दरअसल यह ऐसा बैक्टीरिया है जो स्किन इंफेक्शन के लिए जिम्मेदार होता और इस पर एंटीबायोटिक्स दवाओं का असर भी नहीं होता. केवल यही नहीं बल्कि यह भी बताया गया है कि बैक्टीरिया नाखून के ठीक नीचे हो सकता है. चीजों को छूने और संक्रमण के सम्पर्क में रहने पर ये नाखून तक पहुंच जाती हैं. जी दरअसल नाखूनों के नीचे मौजूद बैक्टीरिया और फंगस को नग्न आंखों से देखा नहीं जा सकता है, इस वजह से इस ‘अनजान खतरे’ से खुद को अलर्ट करने की जरूरत है. आप सभी को बता दें कि अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अपनी हालिया रिसर्च में इसी खतरे के बारे में अलर्ट किया है.

इस तरह नाखूनों से खतरा ज्यादा- जी दरअसल वाशिंगटन डीसी की बायोलॉजिस्ट डॉ. जेफरी कैप्लेन के मुताबिक, वर्तमान में लम्बे आर्टिफिशियल, नेचुरल, जेल और एक्रेलिक नाखूनों का टेंड है. इस तरह के नाखूनों से खतरा ज्यादा रहता है ऐसा इसलिए क्योंकि ये अधिक बैक्टीरिया और फंगस का घर बन सकते हैं. जी दरअसल नाखून को खाने, काटने या शरीर में खुजली करने पर नाखून में मौजूद ये बैक्टीरिया शरीर के कई हिस्सों तक पहुंचते हैं और संक्रमण की वजह बनते हैं. केवल यही नहीं बल्कि ऐसा होने पर नाखून का आकार भी बिगड़ने लगता है.

ये लक्षण संक्रमण का इशारा

आमतौर पर ये बैक्टीरिया नुकसान नहीं पहुंचाते. लेकिन अगर इसका गंभीर संक्रमण फैला तो कई तरह दिक्कतें हो सकती हैं. जैसे- नाखून वाले हिस्से में सूजन होना, नाखून का मोटा होना जैसे लक्षण.

आखिर क्यों शिव जी को लगाते हैं त्रिपुण्ड, जानिए इसके फायदे

आखिर गर्मी में हमे क्यों लगती है लू? जानिए सही जवाब

 

Recent Stories

1