Trending Topics

इस वजह से मंदिर जाना होता है लाभदायक

why temple is good for people health

आप सभी को बता दें कि हिन्दू ग्रंथों और शास्त्रों में भगवान की आराधना और पूजा करने को बहुत महत्व देते हैं और ठीक वैसे ही हर दिन भगवान के मंदिर जाने का भी चलन काफी समय से बना हुआ है. यह बात तो सभी कहते हैं कि हर दिन मंदिर जाना चाहिए लेकिन क्या आप जानते है कि इस मान्यता के पीछे का सच हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. जी हाँ, दरअसल भारत में मंदिर में जाना एक धार्मिक संस्कार माना जाता है और इस संस्कार के पीछे भी विज्ञान की एक बहुत जरूरी सीख़ छुपी हुई है.

जी दरअसल हम जब मंदिर जाते है तो हमारा मन मस्तिष्क और शरीर एक ही केंद्र यानि भगवान पर केंद्रित होता है और विज्ञान की दृष्टि से जब शरीर और मन नियंत्रित रूप से एक ही कार्य करते है तो इससे शरीर को  व्यायाम का लाभ होता है. कहते हैं मंदिर में भगवान के दर्शन के दौरान लोग वहां पर लगे घंटे और घडियाल बजाते हैं जिसकी आवाज कुछ समय के लिए लोगों के कानों में गूंजती रहती है और इस आवाज से हमारे शरीर के कुछ अंग एक्टिव हो जाते हैं जिससे एनर्जी लेवल बढ़ जाती है.

कहा जाता है हमे मंदिर के अंदर प्रवेश करने पर नंगे पैर चलना पड़ता है और परिक्रमा करनी पड़ती है इस कारण पैरों में मौजूद प्रेशर प्वाइंटस पर दवाब पड़ता रहता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और शारीरिक लाभ प्राप्त होता है. इस तरह मंदिर जाने के पीछे के कई लॉजिक हैं जो बेहतरीन है.

खोजबीन में मिला 5700 साल पुराना 'च्युइंग गम'

इस वजह से हर साल मनाया जाता है क्रिसमस का त्यौहार

आज भी जंगलों में भटक रहा महाभारत का यह पात्र, जानिए क्यों

 

You may be also interested

1