Trending Topics

इस झील में जाते ही पत्थर बन जाते हैं सब

This Alkaline African Lake Turns Animals into Stone

दुनियाभर में कई ऐसी झीलें हैं, कई ऐसे गाँव हैं, कई ऐसी जगह है जो अपने आपमें मिस्ट्री से भरी हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी झील के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ सकते हैं. जी हाँ, एक ऐसी झील जहाँ जाते ही इंसान पत्थर बन जाता है. इस झील का नाम हैं लेक नेट्रान, जो कि उत्तरी तंजानिया में स्थित हैं. आपको बता दें कि इसके पीछे की कहानी फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट ने बताई है. हाल ही मेंफोटोग्राफर निक ब्रांड्ट जब उत्तरी तंजानिया की नेट्रान लेक की तटरेखा पर पहुंचे तो वहां के दृश्य ने उन्हें चौंका दिया. 

जी हाँ, दरअसल झील के किनारे जगह-जगह पशु-पक्षियों के स्टैच्यू नजर आए और वे स्टैच्यू असली मृत पक्षियों के थे.

जी दरअसल झील के पानी में जाने वाले जानवर और पशु-पक्षी कुछ ही देर में कैल्सिफाइड होकर पत्थर बन जाते हैं और इस पानी में कुछ ऐसा था जिससे वो चीज़ें पत्थर की बन गई थी. खबरों के अनुसार Brandt अपनी नई फोटो बुक ‘Across the Ravaged Land’ में लिखते है की “कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता है की ये कैसे मरे पर लगता है की लेक की अत्यधिक रिफ्लेक्टिव नेचर ने उन्हें दिग्भ्रमित किया फलस्वरूप वे सब पानी में गिर गए.''

उन्होंने आगे कहा ''पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ही जयादा है, इतनी जयादा की इसने मेरी कोडक फिल्म बॉक्स की स्याही को कुछ ही सेकंड में जमा दिया. पानी में सोडा और नमक की ज्यादा मात्रा इन पक्षियों के मृत शरीर को सुरक्षित रखती है.” आपको बता दें कि इन पक्षियों के फोटो का संकलन ब्रांड्ट ने अपनी नई किताब ‘Across the Ravaged Land’ में किया है और यह किताब उस फोटोग्राफी डाक्यूमेंट का तीसरा वॉल्यूम है, जिसे निक ने पूर्वी अफ्रीका में जानवरों के गायब होने पर लिखा है. 

महिला से पुरुष बने पिता ने करवा दिया बेटे का जेंडर चेंज, जानिए क्यों?

यहाँ वेटर नहीं बल्कि 5 महिला रोबोट सर्व करेंगी

इन पेन को अपने जेब में रखने से पहले 100 बार सोचेंगे आप

 

Recent Stories

1