Trending Topics

क्या आप जानते हैं क्यों पेड़ पर उल्टे लटकते हैं चमगादड़

Why Do Bats Hang Upside Down

आप सभी जानते ही हैं कि चमगादड़ ही ऐसे जानवर हैं जो पेड़ पर उल्टा लटकते हैं लेकिन शायद ही आप इसकी वजह जानते होंगे. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों चमगादड़ पेड़ पर उल्टा लटकते हैं.

- आप सभी को बता दें कि चमगादड़ों की लगभग 1000 प्रजातियां पाई जाती हैं एवं यह अन्य कीड़े मकोड़े का खून पीने में माहिर होते हैं। इसी के साथ उनमे एक पिशाच प्रजाति का चमगादड़ भी मौजूद होता है जो सिर्फ खून पर निर्भर रहता है।

- कहा जाता है चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा टेक्सास में मौजूद है, वहां करीब 2 करोड़ चमगादड़ रहते हैं और यह छोटी से छोटी हरकत को भी काफी सरलता से सुन लेते हैं.

 

- कहते हैं यह उल्टा लटकर काफी सरलता से उड़ जाते हैं और इनके पंख उड़ने में इनका अधिक साथ नहीं देते है। इसी कारण से यह अन्य पक्षियों जैसे जमीन से उड़ान नहीं भर पाते. - जी दरअसल इनकी दिल की गति नींद लेते वक्त 18 बार प्रति मिनट होती है और जागते हुए इनके दिल की गति 880 तक भी पहुंच जाती है।

- आप सभी को बता दें कि इनके पीछे के पैर काफी छोटे एवं अविकसित होते है जिसकी वजह से ये दौड़ने में गति नहीं पकड़ पाता है। इसी के साथ ही ये अंधेरी गुफा में सारादिन आराम करते हैं तथा रात में अपने भोजन के लिए निकलते हैं.

इस वजह से भांग के दीवाने हैं महाकाल

इस वजह से हर शुभ काम में बजाते हैं शंख

श्री कृष्णा से मिलने के लिए भोलेनाथ ने की थी 12 हज़ार साल तक तपस्या

 

1