Trending Topics

यहाँ बनाया गया दूध के पैकेट्स से 25 फ़ीट ऊंचा रावण

Mother Dairy builds 25 Feet Plastic Ravan dussehra

आप सभी जानते ही हैं कि कल दशहरा है. ऐसे में दशहरे पर लोग रावण के पुतले बनाते हैं और जलाते हैं. ऐसे में आप सभी जानते ही हैं प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक है इसलिए प्लास्टिक का इस्तेमाल बहुत कम हो रहा है. ऐसे में कई जगह दुकानों पर मिलने वाले प्लास्टिक बैग भी बैन हो गए हैं और इस ओर अब मदर डेयरी ने भी एक क़दम बढ़ाया है. जी हाँ, दरअसल हाल ही में उन्होंने दूध के पैकेट्स से 25 फ़ीट ऊंचा रावण बनाया है, जिसे जलाया नहीं, बल्कि रिसाइकिल करने के लिए भेज दिया गया है.

इस बारे में बात करते हुए कंपनी के अधिकारी ने बताया, ''हमनें कस्टमर्स से क़रीब 5 हज़ार किग्रा दूध के खाली पैकेट इकट्ठा किए. इनसे हमने 25 फ़ीट ऊंचा रावण बनाया है. ये प्लान कंपनी ने इसलिए बनाया है क्योंकि हर बार दशहरे पर रावण को जलाने से पर्यावरण प्रदूषित होता है. इसलिए इस बार प्लास्टिक पैकेट से रावण बनाया जिसे जलाने की ज़रूरत नहीं है. इस पुतले को सबको दिखाकर रिसाइकल के लिए भेज भी दिया गया है.''

आपको बता दें कि ये अभियान 2 अक्टूबर को गांधीजी की 150वीं जयंती के मौके पर दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, फ़रीदाबाद और गाज़ियाबाद में चलाया गया. साथ ही बुद्धा जयंती पार्क से एक जागरुकता मार्च भी निकाला गया था और इस अभियान के अंदर लोगों से प्लास्टिक का कम इस्तेमाल करने की अपील भी की गई.

इस होटल में पुरुषों का जाना है वर्जित, जानिए क्यों..?

लोगों की बीमारियां दूर करता है यह झरना

इस मंदिर में नंदी की एक प्रतिमा से निकलता रहता है पानी, कोई नहीं जानता कैसे

 

You may be also interested

Recent Stories

1